जश्न-ए-आजादी: लालकिले से मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों सेनाओं का सेनापति होगा ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’

Uncategorized देश

नयी दिल्लीःदेश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. हर ओर जश्न है और आजादी के लिए लड़े दीवानों की याद में देशभक्ति के नारे गूंज रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर लालकिले के प्राचीर पर तिरंगा फहरा दिया है. लालकिले पर तिरंगा फहराने से पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे. यहां पर उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी एक बार फिर आजादी के जश्न के अवसर पर साफा पहने नजर आए हैं.पीएम मोदी का भाषण पढ़ें.

पीएम ने देशवासियों कहा- मैं आप लोगों से अपील करता हूं कि 2022 यानी आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले तक आप अपने परिवार के साथ भारत के 15 टूरिस्ट प्लेस पर घूमने जाएं. हम जब भी दुनिया में घूमने जाएं, उससे पहले अपने देश को जानकर जाएं.साथ ही साथ उन्होंने किसानों से भी केमिकल फर्टिलाइज़र को कम करने की अपील की.

पीएम मोदी ने कहा कि हमें डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना होगा. फिलहाल दुकानों पर आज नकद कल उधार बोर्ड लगा रहता है, अब डिजिटल पेमेंट को हां, नकद पेमेंट को ना का बोर्ड लगाने का वक्त है.

पीएममोदी ने कहा कि साल 2014 में मैंने लाल किले से स्वच्छता पर जोर की बात कही. अब देश खुले में शौच से मुक्त हो रहा है. सभी ने इसके लिए जन आंदोलन किया. पीएम ने कहा कि देश में अब सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद होना चाहिए. उन्होंने देशवासियों से आग्रह किया कि 2 अक्टूबर से इसकी शुरुआत करें.

‘दुकानदार दुकान के बाहर लिख दें कि हमसे प्लास्टिक की थैली की मांग न करें, कपड़े का थैला लेकर आएं. वर्ना वे खुद ही कपड़े का थैला बेचना शुरू कर दें. उऩ्होंने देश के दुकानदारों से आग्रह किया कि दुकान पर एक बोर्ड यह भी लगाएं कि कृपया हमसे प्लास्टिक की थैली की अपेक्षा न करें. इस बार लोग दीवाली पर भी एक दूसरे को कपड़े का थैला उधार दे सकते हैं.

पीएम मोदी ने लालकिले से बड़ा ऐलान किया है. तीनों सेनाओं में तालमेल को बढ़ाने के लिए अब उनका एक सेनापति बनाया जाएगा. जिसे ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (CDS) कहा जाएगा. सेना के इतिहास में ये पद पहली बार बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं को एक साथ चलना होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि सब मिलकर तय करें कि टूरिज्म को कैसे बल देना है. भारत दुनियाभर के लिए अजूबा हो सकता है. आज दुनिया हमारे साथ व्यापार करने का इच्छा रखता है. हमें इस अवसर को जाने नहीं देना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया के किसी ना किसी हिस्से में कुछ हो रहा है, भारत ऐसे में मूकदर्शक नहीं बना रहेगा. उन्होंने ऐलान किया कि आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी लड़ाई जारी रखेगा, आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है. कुछ लोगों ने भारत के साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में भी आतंकवाद फैला रखा है. पीएम ने अफगानिस्तान को उनके स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने इस दौरान सेना के जवानों का शुक्रिया किया और उनके योगदान की तारीफ की.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया भारत को बाजार मानती है लेकिन अब हमें भी दुनिया के लिए तैयार रहना होगा. हर जिले में एक खूबी है, कोई पेंटिग के लिए मशहूर है तो कोई साड़ी के लिए. इसे दुनिया में प्रचारित करना चाहिए. देश के उत्पाद को ग्लोबल मार्केट तक पहुंचाना जरूरी है.

पीएम मोदी ने कहा कि पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था कई लोगों को मुश्किल लग सकती है. मैं मानता हूं चुनौती बड़ी है लेकिन सोचेंगे नहीं तो देश कैसे चलेगा, हम आगे कैसे बढ़ेंगे हमारा सपना बड़ा होना चाहिए. आजादी के 70 सालों में देश दो ट्रिलियन इकोनॉमी तक पहुंचा. फिर 2014 से 19 तक हम लोग 2 से 3 ट्रिलियन तक पहुंच गए. देशवासी साथ चलें तो पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था मुश्किल नहीं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश की सोच बदल गई है, पहले जो व्यक्ति बस अड्डे की मांग करता था आज वह पूछता है कि साहब, हवाई अड्डा कब आएगा. पहले गांव में पक्की सड़क की मांग होती थी और आज लोग पूछते हैं कि सड़क फोर लेन बनेगी या 6 लेन. उन्होंने कहा कि देश का मिजाज बदल रहा है.

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हम आजादी के 75 साल मनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि व्यवस्था में बदलाव होना जरूरी है और ये भ्रष्टाचार से मुक्त होनी चाहिए. हमारे इस मिशन में जो रुकावट बन रहे थे, हमने उनकी छुट्टी कर दी और कहा कि आपका रास्ता अलग है. देश में भाई-भतीजावाद एक दीमक की तरह है, इस बीमारी को भगाना जरूरी है.

पीएम मोदी कहा कि अब जरूरत है कि धीरे-धीरे सरकारें लोगों के जीवन से बाहर निकले और लोग आजादी से अपने आप को आगे बढ़ा सकें. किसी पर भी सरकार का दबाव नहीं होना चाहिए, लेकिन मुसीबत के वक्त में सरकार हमेशा लोगों के साथ खड़े होना चाहिए. हमारी सरकार ने रोजाना एक कानून को खत्म किया है, ताकि लोगों पर से बोझ कम हो सके. इस सरकार के 10 हफ्तों में भी 60 कानूनों को खत्म किया जा चुका है.

पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग इस विषय पर आगे कदम बढ़ा चुके हैं और सीमित परिवार के फायदे को लोगों को समझा रहे हैं उन्हें आज सम्मानित करने की जरूरत है. छोटा परिवार रखने वाले देशभक्त की तरह हैं. घर में किसी भी बच्चे के आने से पहले सोचें कि क्या हम उसके लिए तैयार हैं, उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हम तैयार हैं.

-पीएम ने कहा कि जिस तरह लोगों ने स्वच्छता के लिए अभियान चलाया, अब समय आ गया है कि पानी को बचाने के लिए भी कुछ ऐसा ही किया जाए. पानी को बचाने के लिए हमें चार गुना रफ्तार से काम करना होगा. पीएम ने इस दौरान बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जताई, उन्होंने कहा कि हमें इस विषय को लेकर आने वाली पीढ़ि के लिए सोचना होगा. सीमित परिवार से ना सिर्फ खुद का बल्कि देश का भी भला होने वाला है.

-पीएम मोदी ने कहा कि वन नेशन, वन इलेक्शन पर चर्चा होनी चाहिए, पूरे देश में एकसाथ चुनाव की बात होनी चाहिए.

-पीएम मोदी ने लालकिले से कहा कि हमारी सरकार ने देश में गरीबी कम करने की दिशा में आगे कदम बढ़ाए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक हर दल की सरकार ने देश की भलाई में कुछ ना कुछ किया है, लेकिन अभी भी 50 फीसदी लोगों के घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है. लोगों को पीने के पानी के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार अब हर घर में जल की ओर कदम बढ़ा रहे हैं.

पीएम ने इस दौरान जल जीवन मिशन का ऐलान किया और साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया. इसके तहत जल संचय, समुद्री पानी का इस्तेमाल, वेस्ट वाटर का इस्तेमाल, कम पानी में खेती के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी. प्रधानमंत्री ने इस दौरान जिक्र किया कि एक संत ने 100 साल पहले ही कह दिया था कि एक दिन आएगा जब पानी किराने की दुकान में बिकेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हर कोई गर्व से कह सकता है कि एक देश, एक संविधान. हम सरदार पटेल के एक भारत, श्रेष्ठ भारत के विचार को आगे ले जा रहे हैं. जीसएसटी के जरिए हमने एक देश, एक टैक्स का सपना पूरा किया, ऊर्जा के क्षेत्र में एक देश, एक ग्रिड को आगे बढ़ाया. अब जरूरत है कि देश में एक साथ चुनाव की भी चर्चा होनी चाहिए.

– प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों में कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति है, जो अनुच्छेद 370 के खिलाफ या तो प्रखर रूप से या फिर मुखर रूप से बोला है. लेकिन जो लोग इसकी वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि ये इतना जरूरी था, तो 70 साल में आपने इन्हें क्यों अस्थाई बना रखा था. आगे आते और स्थाई बना देते, लेकिन आपमें इसकी हिम्मत नहीं था.

-प्रधानमंत्री ने कहा कि घाटी के लोगों को कई सुविधाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा था, वहां पर भ्रष्टाचार, अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिए थे. पीएम मोदी ने कहा कि दलितों, गुर्जर समेत अन्य लोगों को अधिकार नहीं मिल पा रहे थे जो अब उन्हें मिलने वाले हैं.

– पीएम मोदी मोदी ने कहा कि हम समस्या को टालते भी नहीं हैं और समस्या को पालते भी नहीं हैं. जो काम 70 साल में नहीं हुआ वो हमारी सरकार ने 70 दिन में कर दिया. संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इस पर फैसला लिया. उन्होंने कहा कि देश ने मुझे ये काम दिया था और वही मैं कर रहा हूं. जम्मू-कश्मीर को लेकर 70 साल हर किसी ने कुछ ना कुछ किया है लेकिन परिणाम नहीं मिले.

– पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर चले थे, लेकिन पांच साल में ये सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास हो गया जो देश की वजह से हुआ है. अब हम संकल्प से सिद्धी की ओर बढ़ रहे हैं. कहा कि देश आतंकवाद के खिलाफ एक साथ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है. कहा कि देश की मुस्लिम बेटियां डरी हुई जिंदगी जी रही थीं, भले ही वो तीन तलाक की शिकार नहीं बनी हों लेकिन उनके मन में डर रहता था. तीन तलाक को इस्लामिक देशों ने ही खत्म कर दिया था, तो हमने क्यों नहीं किया. अगर देश में दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो तीन तलाक के खिलाफ क्यों नहीं.

पीएम मोदी ने कहा कि देश में आज लोगों का मिजाज बदल गया है, 2014 से पहले देश में निराशा का माहौल था. लेकिन हमने पांच साल विकास के लिए काम किया, हमने देश को हित में रखकर काम किया. 2019 में इसका असर दिखा और चुनाव में लोगों का उत्साह देखने को मिला. 2014 से 2019 का दौर देश के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला रहा. हमारे देश और दिमाग में सिर्फ और सिर्फ देश रहा. पीएम ने कहा कि 2019 में ना कोई नेता, ना मोदी चुनाव लड़ रहे थे बल्कि सभी देशवासी अपने सपनों के लिए चुनाव लड़ रहे थे.

पीएम मोदी बोले- वक्त बदलता है. अगर 2014 से 2019 आवश्यकताओं की पूर्ति का दौर था, तो 2019 से आगे का कालखंड देशवासियों के सपनों को पूरा करने का कालखंड है.

पीएम मोदी ने कहा कि पांच साल आपने मुझे सेवा करने का मौका दिया, हमने पांच साल लगातर प्रयास किया कि रोज की जरूरतों, समस्याओं पर ध्यान दिया जाए, हम गाड़ी को ट्रैक पर लाए.

– पीएम ने कहा कि किसानों को आज 90 हजार करोड़ रुपये सीधा खाते में दिए जा रहे हैं, हमने जलसंकट से निपटने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया. हम मजदूरों और किसानों को भी पेंशन देने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं. हमारे देश में आज डॉक्टरों की जरूरत है और नए कानूनों की भी जरूरत है. आज पूरी दुनिया में बच्चों के साथ अत्याचार हो रहा है, लेकिन हमारी सरकार ने देश में बच्चों के खिलाफ जुल्म करने वालों के खिलाफ कानून बनाया.

पीएम ने कहा कि नई सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में भी हर क्षेत्र में काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370, 35ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम है. पीएम ने कहा कि मुस्लिम बहनों के हित के लिए तीन तलाक को खत्म किया गया और बिल लाया गया.

 आजादी के लिए जिन्होंने जवानी दी, जेल में जिंदगी काटी, पूज्य बापू के नेतृत्व में देश ने आजादी पाई। बलिदान देनेवाले सभी को आदरपूर्वक नमन: मोदी

– स्वतंत्रता दिवस पर सभी भारतीयों को अनेक-अनेक शुभकामनाएं. आज रक्षा बंधन भी है. पावन पर्व आज सभी भाई बहनों के लिए स्नेह से भरा हो. आशा और अकांक्षाओं को पूर्ण करनेवाला हो: मोदी

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा फहरा दिया है. पीएम मोदी ने लगातार छठी बार लालकिले पर तिरंगा फहराया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *