सतीश कुमार 91 किलो भारवर्ग में 4-1 से एकतरफा जीते

Uncategorized खेल

टोक्यो: भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार (प्लस 91 किलो) ने ओलंपिक में पदार्पण करते हुए जमैका के रिकार्डो ब्राउन को पहले ही मुकाबले में हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

दोनों मुक्केबाजों का ये पहला ओलंपिक है. सतीश ने बंटे हुए फैसले के बावजूद 4 – 1 से जीत दर्ज की. दो बार एशियाई चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता सतीश को ब्राउन के खराब फुटवर्क का फायदा मिला. उन्हें हालांकि मुकाबले में माथे पर खरोंच भी आई.

अब सतीश का सामना उजबेकिस्तान के बखोदिर जालोलोव से होगा जो मौजूदा विश्व और एशियाई चैम्पियन हैं. जालोलोव ने अजरबैजान के मोहम्मद अब्दुल्लायेव को 5 – 0 से हराया.

राष्ट्रमंडल खेल 2018 के रजत पदक विजेता सतीश ने दाहिने हाथ से लगातार पंच लगाते हुए ब्राउन को गलतियां करने पर मजबूर किया. ब्राउन उन्हें एक भी दमदार पंच नहीं लगा सके. जमैका की ओर से 1996 के बाद ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले पहले मुक्केबाज ब्राउन उद्घाटन समारोह में अपने देश के ध्वजवाहक थे.

इससे पहले भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन यहां जारी टोक्यो ओलंपिक के 69 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. लवलीना ने कुकुगिकान एरेना में मंगलवार को खेले गए अंतिम-16 राउंड के मुकाबले में जर्मनी की नाडिना अप्टेज को 3-2 से हराया.

नीले कार्नर पर खेल रहीं लवलीना ने पांचों जजों से क्रमश: 28, 29, 30, 30, 27 अंक हासिल किए. दूसरी ओर, नाडिना को 29, 28, 27, 27, 30 अंक प्राप्त हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *