तीन दिन में चार की संदिग्ध मौत, फुड पायजनिंग की आशंका

Uncategorized इंदौर प्रदेश मध्यप्रदेश

इंदौर।

एरोड्रम क्षेत्र के चार युवकों की तीन दिन के भीतर मौत हो गई। एक की हालत गंभीर है और उसे वेटिंलेटर पर रखा है। युवकों ने छोटा बांगड़दा और मरीमाता चौराहा स्थित बार में शराब पार्टी की थी। स्वजन ने शराब और नानवेज से फूड पाइजनिंग की आशंका जाहिर की है। आबकारी विभाग और पुलिस अफसरों ने अंग्रेजी शराब व बीयर की बोतलें जब्त कर ली हैं। पश्चिम क्षेत्र के एसपी महेशचंद जैन और सहायक आबकारी आयुक्त राजनारायण सोनी ने जहरीली शराब से इन्कार किया है। पार्टी में शामिल अमित सोलंकी सहित चार से पूछताछ चल रही है।

एरोड्रम थाना पुलिस के मुताबिक, 23 जुलाई की दोपहर शिशिर उर्फ छोटू चौधरी (स्कीम-51), अभिषेक अग्निहोत्री (शुभम पैलेस), सागर अग्रवाल (महाराष्ट्र) और अमित सोलंकी (स्कीम-51), रिंकू वर्मा, जीतू निगम, गणेश पाटिल (लक्ष्मीपुरी) व दुर्गेश तोमर (केदार नगर) ने छोटा बांगड़दा स्थित पैराडाइज क्लब एवं रिसोर्ट में शराब पार्टी मनाई थी। सभी ने रात करीब नौ बजे तक शराब पी और घर आ गए। दूसरे दिन सागर अग्रवाल की तबीयत बिगड़ गई। उल्टियां होने पर स्वजन निजी अस्पताल ले गए लेकिन देर रात मौत हो गई।

अफसर सामान्य मौत समझकर जांच कर ही रहे थे कि 26 जुलाई को शिशिर पुत्र ओमप्रकाश चौधरी की भी उसी प्रकार तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। 26 जुलाई को ही अभिषेक पुत्र चंद्रशेखर और सचिन पुत्र रमेश गुप्ता की भी तबीयत बिगड़ी और दोनों की मंगलवार को मौत हो गई। तीन दिन में चार मौतों से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही आबकारी और पुलिस अमला सक्रिय हुआ और पैराडाइज बार में छापा मारकर आरएस (शराब) व किंगफिशर (बीयर) की बोतलें जब्त कर लीं। अभिषेक ने शराब नहीं पी, उसकी पीएम रिपोर्ट में भी संदिग्ध पाइजनिंग की बात सामने आई है।

उल्टियां हुईं, सिर में दर्द उठा, आंखों की रोशनी गई : तीनों ही जहरीली शराब के लक्षण

सुखदेव नगर निवासी 39 वर्षीय सचिन ने 25 जुलाई को मरीमाता स्थित सपना बार में शराब पी थी। वह इलेक्ट्रानिक सामान खरीदने-बेचने का व्यवसाय करता था। रिश्तेदार राजेंद्र के मुताबिक, सोमवार शाम करीब चार बजे अचानक तबीयत बिगड़ने लगी। उल्टियां होने पर नजदीक के निजी अस्पताल ले गए लेकिन डाक्टर ने तत्काल रिंग रोड़ के बड़े अस्पताल में रैफर कर दिया। डाक्टर ने सचिन को बचाने की कोशिश की लेकिन मौत हो गई। एसआइ नरेंद्र रघुवंशी के मुताबिक, स्वजन ने अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है।

उधर, घटना के बाद बाणगंगा थाना पुलिस सपना बार पहुंची और संचालक से पूछताछ की। सीसीटीवी फुटेज में सचिन अकेला ही शराब पीते दिखाई दिया। उसने भी अंग्रेजी शराब पी थी। एरोड्रम थाना पुलिस और आबकारी अमला भी हरकत में आ गया और पैराडाइज क्लब एवं रिसोर्ट में जांच करने पहुंचा। यहां से उस बैच की बोतलें जब्त कीं जो युवकों को परोसी गई थीं।

एसपी (पश्चिम) महेशचंद जैन के मुताबिक, इस पार्टी में कुल सात युवक शामिल थे। बार संचालक ने बताया कि उन्होंने साढ़े तीन बोतल शराब और बीयर अलग से मंगवाई थी। चारों ने नानवेज भी खाया था। उनका नौ हजार रुपये का बिल बना था। इससे शक है मौतें फूड पाइजनिंग के कारण हुई हैं। पुलिस अलग-अलग मर्ग कायम कर जांच कर रही है। सहायक आबकारी आयुक्त राजनारायण सोनी के मुताबिक, बार में करीब 100 लोगों ने खाना खाया और शराब भी पी। इसलिए यह कहना गलत होगा कि मौत जहरीली शराब के कारण हुई है। शुक्रवार से सोमवार तक कहां खाना खाया और शराब पी, इसकी जांच चल रही है। उधर रिंकू के स्वजन ने जहरीली शराब की आशंका जताई और कहा कि उसे काफी उल्टियां हुई। दिखना बंद हुआ और सिर दर्द करने लगा था।

जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजेंगे शराब के सैंपल

जहरीली शराब से मौत को आबकारी विभाग ने भी गलत ठहराया है। विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया कि बार में शुक्रवार को दोस्तों की पार्टी में 15 लोगों ने खाना खाया था और अंग्रेजी शराब पी थी। उस रात बार में लगभग सौ अन्य लोगों ने भी खाना खाया और शराब पी थी। शुक्रवार से मंगलवार के दौरान उन्होंने कहां भोजन या शराब का सेवन किया, पुलिस जांच कर रही है।

अगर शराब जहरीली होती तो ऐसी घटना उन जगह भी होती, जहां-जहां इस कंपनी की शराब बिकी। यह बदनाम करने और आपसी दुश्मनी का मामला भी हो सकता है। फिर भी बतौर एहतियात हमने पैराडाइज बार से शराब के सैंपल लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। शराब कंपनी रायल स्टैग ने भी बार से सैंपल लिए हैं। बार की जांच में और कोई अनियमितता नहीं पाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *