कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये सजगता बरतें – जनजातीय कार्य मंत्री

अनूपपुर मध्यप्रदेश

अनूपपुरजनजातीय कार्य एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह ने कहा है कि अनूपपुर जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये सजगता बरती जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ताकीद की कि तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर अभी से समुचित तैयारियाँ करना सुनिश्चित करें। मंत्री मीना सिंह ने कहा कि जिले में सर्व-सुविधायुक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जाये। साथ ही कोरोना टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाये।

मंत्री मीना सिंह जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह तथा उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद थे। इनके अलावा क्षेत्रीय सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह भी बैठक में उपस्थित थीं।

जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह ने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि कोरोना से निपटने के लिये हमारे पास उपलब्ध सुविधाओं का विस्तार किया जाये। मंत्री सिंह ने निर्देशित किया कि फील्ड में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सर्दी-जुकाम और खाँसी से पीड़ित होने पर इसकी जानकारी तत्काल स्वास्थ्य अधिकारियों को दें, ताकि आवश्यकता अनुसार उनका कोरोना टेस्ट कराया जा सके। मंत्री सुश्री सिंह ने निर्देशित किया कि आवश्यकता अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करें और वैक्सीनेशन के डोजेस बढ़ायें।

जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री सुश्री सिंह ने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में क्राइसिस समितियों में लोगों को जोड़ा जाये। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि लोगों से मास्क लगवाने के लिये आवश्यक कदम उठाये जायें।

बैठक में मंत्री सुश्री सिंह ने कहा कि शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न लेने आने वाले लोगों के लिये मास्क लगाना अनिवार्य किया जाये। उन्होंने विद्युत मण्डल के अधिकारियों को सख्त ताकीद की कि कहीं भी अघोषित विद्युत कटौती न की जाये। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर जलने पर तत्काल इन्हें दुरुस्त कराया जाये।

जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री सुश्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधूरे पड़े मकानों को पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। किसी भी गरीब व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित नहीं रहना चाहिये। मंत्री सिंह ने सीईओ जिला पंचायत को निर्देश दिये कि जिला पंचायत को स्कूल और आँगनवाड़ी भवनों में बिजली कनेक्शन कराया जाना चाहिये। उन्होंने स्कूल भवनों एवं आँगनवाड़ी केन्द्र भवनों में शौचालयों के निर्माण की जरूरत बताई।

बैठक में विधायक पुष्पराजगढ़ फुन्देलाल सिंह मारको, विधायक कोतमा सुनील सराफ, जिला पंचायत अध्यक्ष रूपमती सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *