476 पंचायतों में ब्लॉक प्रमुख के लिए मतदान आज, शाम तक नतीजे

Uncategorized उत्तर प्रदेश देश लखनऊ

उत्तर प्रदेश की सियासत के लिए शनिवार का दिन अहम होने जा रहा है। पंचायत और पंचायत अध्यक्षों के चुनाव के बाद अब ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव होना है। यूपी में कुल 825 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद का चुनाव होना था, लेकिन 349 क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए।राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार के मुताबिक, शेष 476 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा। इन चुनावों के लिए कुल 1,174 उम्मीदवार मैदान में हैं। नामांकन के दौरान हुई हिंसा की खबरें पूरे देश में चर्चा का विषय बनी थी। इसी कारण इन चुनावों पर पूरे देश की नजर है। मतदान 11 बजे से शुरू होगा और शाम तक नजीते घोषित कर दिए जाएंगे।

भाजपा का दावा: यूपी चुनाव आयोग के मुताबिक, भारी सुरक्षा के बीच सुबह 11 बजे से मतदान शुरू होगा जो 3 बजे तक चलेगा। इसके बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। इस बीच, भाजपा ने दावा किया है कि निर्विरोध जीतने वाले 349 उम्मीदवारों में से 334 सत्तारूढ़ दल के है। भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद जातिवाद और भ्रष्टाचार को खत्म हो गया है और राज्य में विकास और सुशासन है।

विपक्ष ने लगाया यह आरोप: वहीं समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने सत्ताधारी दल पर चुनाव में हिंसा फैलाने और लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाया है। सपा का आरोप है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान महिलाओं के प्रति कथित रूप से अनादर दिखाया गया। लखीमपुरखीरी से सपा की महिला कार्यकर्ता की साड़ी खिंचाने वाले वीडियो से भारी बवाल मचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *