महाराष्ट्र, उत्तराखंड, बिहार सहित इन राज्यों में अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल

Uncategorized देश

देश में कोरोना वायरस का कहर अब कम होने लगा है। हालांकि संकट अभी तक टला नहीं है। लेकिन राहत वाली बात है कि संक्रमण दर में लगातार गिरावट हो रही है। कोविड के घटते केस को देखते हुए सरकार अब थमी हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद में जुट गई है। अधिकांश राज्यों ने दूसरी लहर के कारण लगाए लॉकडाउन को कुछ पाबंदियों के साथ हटा दिया है। इस बीच कई प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश स्कूलों को खोलने पर विचार कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि कि राज्यों में स्कूल खुलने की तैयारी की जा रही है।

उत्तराखंड

उत्‍तराखंड सरकार ने 12 जुलाई से कक्षा 1 से 12 तक के सारे स्‍कूल खोलने का फैसला क‍िया है। हालांकि छात्रों के आने पर रोक होगी। केवल शिक्षक और स्‍टाफ ही स्‍कूल आएंगे। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि स्टूडेंट्स के लिए अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रहेगी।

बिहार

बिहार में 10वीं कक्षा से ऊपर के स्‍कूल, कॉलेज सोमवार से खुल जाएंगे। अभी 50 फीसद छात्रों हो ही बुलाया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए जाएंगे।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने जिन क्षेत्रों में कोविड के केस नहीं आए हैं। वहां परिजनों की सहमति से कक्षा 8 से 12 तक के कक्षाएं शुरू करना का निर्णय लिया है। हालांकि कोरोना मुक्त जोन कैस से हैं, कहां स्कूल खुलेंगे। इसका फैसला एक समिति करेगी।

आंध्रप्रदेश

आंध्र प्रदेश की सरकार ने 16 अगस्‍त से स्‍कूल खोलने का फैसला लिया है। 12 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

राजस्थान

राजस्थान में स्कूल खोल दिए गए हैं और नए सत्र के लिए प्रवेश लिए जा रहे हैं। हालांकि छात्रों को स्कूल आने की अनुमति नहीं दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *