पांच किलो सोने के बिस्कुट के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार

Uncategorized अपराध इंदौर प्रदेश मध्यप्रदेश

इंदौर ।

डायरेक्टोरेट आफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) ने स्विट्जरलैंड से तस्करी कर मुंबई लाया गया पांच किलो सोना बरामद किया है। ये लोग सोना लेकर इंदौर के रास्ते भोपाल जा रहे थे। तीन आरोपितों को इंदौर के मांगलिया क्षेत्र में गिरफ्तार किया गया। शनिवार रात हुई कार्रवाई को डीआरआइ की इंदौर यूनिट ने अंजाम दिया। तस्करों की कार से पांच किलो वजनी सोने के कुल आठ बिस्कुट जब्त किए गए। कार्रवाई में मिले सुराग पर मुंबई और भोपाल में भी कार्रवाई शुरू कर दी गई।

विभागीय सूत्रों ने बताया मुंबई से तस्करी का सोना भोपाल ले जाए जाने की सूचना पर डीआरआइ की एक टीम मुंबई मेें भी निगरानी कर रही थी। चार जुलाई की रात डीआरआइ की टीम ने मुंबई से आ रही कार का लंबी दूरी तक पीछा किया। पहचान हो जाने पर संदिग्ध कार को रोककर तलाशी ली। कार में फर्श पर बिछी मैट के नीचे खासतौर पर बनाया चैंबर मिला। इसमें सोने के आठ बिस्कुट मिले। इसका बाजार मूल्य 2.44 करोड़ रुपये है।

आरोपितों ने मुंबई से तस्करी का सोना लाने का जुर्म स्वीकार लिया। साथ में बताया मुंबई में इस सोने की डिलीवरी देने वालों को 2.2 करोड़ का नकद भुगतान किया है। डीआरआइ ने तस्करी के लिए उपयोग की गई कार को भी सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत जब्त कर लिया है।

आरोपितों ने बताया वे मुंबई से सोना लाकर भोपाल के एक ज्वेलर को देने जा रहे थे। डीआरआइ भोपाल की टीमों ने सुराग के आधार पर भोपाल में फॉलोअप कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं तस्कर मुंबई में जहां से सोना लाए थे, वहां भी डीआरआइ इंदौर की एक टीम ने छापा मारा है। इस कार्रवाई में तस्करी के बड़े नेटवर्क का राजफाश होने की उम्मीद है। इंदौर में जब्त सोना स्विट्जरलैंड की गोल्ड रिफाइनरी में तैयार हुआ है। इस मामले से विदेशों से सोना लाकर देश में खपाने वाले गिरोह का जल्द ही राजफाश हो सकता है। वर्ष 2021 के दौरान मप्र और छत्तीसगढ़ में डीआरआइ ने 36.98 किलो तस्करी का सोना जब्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *