IIM इंदौर का फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू, 8 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागी भी हुए शामिल

Uncategorized इंदौर

इंदौर। IIM इंदौर का पांच हफ्ते का वार्षिक संकाय विकास कार्यक्रम (Annual Faculty Development Program) 3 जुलाई 2021 को पहली बार ऑनलाइन मोड में शुरू हुआ. कार्यक्रम का उद्घाटन IIM इंदौर के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय ने किया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रोफेसर सरल मुखर्जी फैकल्टी IIM अहमदाबाद, प्रोफेसर संजीव त्रिपाठी चेयर एफडीपी IIM इंदौर और सभी पंजीकृत प्रतिभागी वर्चुअल मोड में शामिल हुए. इस साल पाठ्यक्रम में नेपाल के मिड-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से 8 प्रतिभागी भी शामिल हुए हैं.

पहली बार ऑनलाइन प्रोग्राम

कोरोना महामारी के चलते IIM इंदौर की तरफ से आयोजित किए गए फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम को पहली बार वर्चुअल मोड पर आयोजित किया गया. जिसमें सभी पंजीकृत प्रतिभागी शामिल हुए. वर्चुअल मोड पर आयोजित किए गए FDP प्रोग्राम में इस साल पाठ्यक्रम में नेपाल के मिड-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से 8 प्रतिभागी भी शामिल हुए हैं. प्रोग्राम के लिए सभी पंजीकृत प्रतिभागी ऑनलाइन वर्चुअल मोड पर शामिल हुए.

IIM निदेशक का संबोधन

कार्यक्रम को IIM निदेशक प्रो.हिमांशु राय ने संबोधित भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘शिक्षण का पेशा एक शिक्षक को लीडर बना देता है. एक संकाय के रूप में हमारी एक अतिरिक्त जिम्मेदारी भी है, क्योंकि शिक्षक जो कुछ भी करते हैं, बोलते हैं, देखते हैं, छात्र उसका अनुकरण करते हैं, उसी का पालन करते हैं. इसलिए परिवर्तनकारी नेतृत्व पर ध्यान केंद्रित करने विद्यार्थियों की निर्णय लेने की प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाते हुए, उन्हें अलग, नए और अनूठे दृष्टिकोण से चीजों को देखने में मदद करने की जरूरत है’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *