झारखंड पहुंचा मानसून

Uncategorized प्रदेश

रांची मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक एसडी कोटल ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर राज्य के सभी जिलों में मानसून की बारिश होगी. वहीं, अगले 24 घंटे में चाईबासा, सरायकेला और जमशेदपुर जिलों में भारी बारिश का अनुमान है.झारखंड में मानसून ने दस्तक दे दी है. सरायकेला और सिंहभूम के रास्ते मानसून शुक्रवार को सूबे में प्रवेश कर गया. इस कारण जमशेदपुर सहित आस-पास के इलाकों में बारिश हुई. रांची स्थि‍त मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार प्रदेश की राजधानी समेत दूसरे जिलों में 48 घंटे के अंदर जमकर बारिश होगी.

24 घंटे में इन जिलों में झमाझम बारिश

रांची मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक एसडी कोटल ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर राज्य के सभी जिलों में मानसून की बारिश होगी. वहीं, अगले 24 घंटों में चाईबासा, सरायकेला और जमशेदपुर जिलों में भारी बारिश के अनुमान है. अगले 48 घंटे के अंदर खूंटी और रांची में झमाझम बारिश होने का अनुमान जताया गया है.
झारखंड में मानसून इस बार देरी से आया है. वर्ष 2016 को छोड़कर पिछले पांच वर्ष में हुई बारिश पर नजर दौड़ाएं तो हर वर्ष सामान्य से कम बारिश होने की बात सामने आती है. हालांकि, इस बार मौसम विभाग का अनुमान है कि देश में 96 फीसदी और झारखंड सहित ईस्टर्न पार्ट में 91 फीसदी बारिश हो सकती है. बहरहाल, मानसून आने से राज्यवासियों को भीषण गर्मी के साथ-साथ पानी संकट से भी राहत मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *