इंदौर शहर के सघन क्षेत्रों में चलेगी केबल कार, बनेंगे 11 ब्रिज

Uncategorized इंदौर प्रदेश मध्यप्रदेश

इंदौर ।

कोरोनाकाल के कारण इस बार इंदौर विकास प्राधिकरण (आइडीए) का बजट देरी से जारी हुआ। इस साल आइडीए ने 524 करोड़ का बजट पेश किया है। इसमें शहर में 11 नए ब्रिजों के निर्माण के फिजिबिलिटी सर्वे का लक्ष्य रखा है। ये ब्रिज रेडिसन चौराहा, भंवरकुआं, विजय नगर, आइटी पार्क, मूसाखेड़ी, खजराना, एमआर-9, रीगल तिराहा, लवकुश चौराहा, महू नाका और देपालपुर चौराहे पर बनेंगे। आइडीए ने पहले साल इन ब्रिजों के सर्वे के लिए पांच करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। इसके अलावा राजवाड़ा, सराफा, क्लाथ मार्केट जैसे संकरे क्षेत्रों में केबल कार के लिए भी फिजिबिलिटी सर्वे होगा। केबल कार के रूट इन क्षेत्रों के मेट्रो कारिडोर से भी जुड़ेंगे।

अफसरों ने स्वीकारा लाकडाउन के कारण आई आर्थिक मंदी के कारण भूखंडों की बिक्री प्रभावित हुई है। आइडीए अध्यक्ष व संभागायुक्त डा. पवन शर्मा ने बताया सरकार ने आइडीए की सात योजनाओं को स्वीकृति दी है। उनके विकास के लिए 35 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है।

दो बस स्टेशन और तीन रेलवे स्टेशन को जोड़ेगी सड़क

आइडीए ने सिंहस्थ के समय एमआर-4 का निर्माण किया था। यह सड़क अभी लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन तक है। अब इसका विस्तार एमआर-10 ब्रिज पर आकार ले रहे बस स्टैंड (आइएसबीटी) तक होगा। इसे नगर निगम बनाएगा और गैरयोजना मद में प्राधिकरण वित्तीय सहयोग करेगा। सुपर कारिडोर से बायपास को जोड़ने के लिए एमआर-12 की योजना पर भी आइडीए काम करेगा। इसके आसपास ट्रांसपोर्ट हब विकसित करने की योजना है।

गरीब वर्ग के लिए छोटे प्लाट

पिछले दिनों जनप्रतिनिधियों ने बैठक में गरीब वर्ग के लिए छोटे प्लाट विकसित करने का मुद्दा उठाया था। इस पर ध्यान देते हुए आइडीए ने स्कीम-172 में 600 वर्गफीट और उससे छोटे आकार के प्लाट का प्रविधान कर रहा है। आइडीए से अनुबंधित गृह निर्माण संस्थाओं की वरीयता सूची तैयार करवाकर इस साल 700 प्लाट आवंटित करने का लक्ष्य रखा है।

महालक्ष्मी नगर की सड़क गैरयोजना मद से बनेगी

  • आइडीए ने महालक्ष्मी नगर सड़क निर्माण के लिए बजट जारी किया है। 30 मीटर चौड़ी सड़क गैरयोजना मद में बनाई जाएगी। बजट में सड़क के लिए पौने छह करोड़ रुपये की राशि रखी है। इस सड़क के निर्माण के लिए नईदुनिया ने रहवासियों के साथ मिलकर पिछले वर्ष मुहिम छेड़ी थी। इसके बाद आइडीए ने इसके निर्माण का फैसला लिया था और अब बजट में भी शामिल कर लिया है।
  • लालबाग पैलेस परिसर व रामपुर कोठी के जीर्णोद्धार आइडीए करेगा।
  • सुपर कारिडोर के विकास कार्य पर 55 करोड़ का प्रविधान किया गया है।
  • ग्राम मुंडला नायता में बस स्टैंड बनाने के लिए 40 करोड़ रुपये बजट में रखे गए है। फिलहाल 30 प्रतिशत कार्य निर्माण हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *