3 साल में 18 कस्टमर्स के FD पर 11.84 करोड़ रु. का लोन चढ़ा दिया इंदौर की ‘लुटेरी’ बैंक मैनेजर स्वीटी

Uncategorized इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर में SBI की मैनेजर स्वीटी सुनेरिया अपने ही बैंक के ग्राहकों के FD से रुपए लूटती रही। 3 साल में उसने 11 करोड़ 84 लाख का फर्जीवाड़ा किया। CBI के छापे में हाथ लगे दस्तावेज में उसके फर्जीवाड़े की कहानी सामने आई है। उसने रुपए शेयर मार्केट में लगा दिए हैं। अभी वह फरार है। पढ़िए, उसने 27 हजार रुपए खर्च करके कैसे बैंक को 11 करोड़ 84 लाख रुपए का चूना लगाया-

SBI के खजराना ब्रांच की मैनेजर स्वीटी सुनेरिया वर्ष 2018 से 2021 के बीच यह धोखाधड़ी की है। उसने 27 हजार रुपए से शमी बानो के नाम से फर्जी खाता खोला। इसके बाद 18 FD पर OD (ओवर डॉफ्ट) अकाउंट खोलकर 11 करोड़ 84 लाख का लोन लिया। इसके बाद ये रुपए शमी बानो के अकाउंट में डाले और वहां से अपने, पति आशीष सलूजा और मां मंजूषा के खाते में भेज दिए। शातिर स्वीटी ने 18 FD पर लिए गए OD लोन अकाउंट में अपने और परिवार के 2 सदस्यों के नंबर डाले। वे भी 11 डिजिट के, ताकि मैसेज FD करने वाले कस्टमर के पास न जाए।

ऐसे खुला मामला

27 मई 2021 को खजराना एसबीआई बैंक में सुलभ पति सुरेश शुक्ररे के साथ 10 लाख रुपए की FD को रिन्युअल कराने पहुंचीं। बैंक मैनेजर अंकुर शर्मा ने बताया कि उसकी FD पर तो लोन लिया गया है। इस पर दोनों चौंक गए। इसकी शिकायत एसबीआई मुख्यालय को की गई, जब बैंक द्वारा इस पूरे मामले की जांच की गई तो छानबीन में यह सामने आया कि बैंक में शमी बानो के नाम से 11 जून 2020 को एक खाता खुलवाया गया और उसके बैंक खाते में अलग-अलग FD के लोन के रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।

शमी बानो के फर्जी खाते में जमा होने वाले रुपए इधर-उधर करके आखिर में बैंक अधिकारी स्वीटी, आशीष, मंजूला के खातों मे भेज दिया जाता था। बैंक ने जांच आगे बढ़ाई तो 18 खातेदारों का पता चला और OD लोन के जरिए कुल 11 करोड़ 84 लाख बैंक मैनेजर स्वीटी ने किया था।


यहां किया इन्वेस्ट

SBI ने इंदौर की SBI एजीएम मनोज चौधरी की शिकायत पर खजराना ब्रांच मैनेजर स्वीटी सुनेरिया और उसके पति आशीष सलूजा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया। इसके बाद मामला CBI तक पहुंचा। CBI के गुरुवार को छापे में खुलासा हुआ है कि उसने रुपए को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर दिया है। गुरुवार दोपहर महालक्ष्मीनगर,गोयल एन्क्लेव,गोयल विहार और स्नेहलतागंज स्थित आरोपियों के ठिकानों पर छापे मारकर दस्तावेज जब्त किए थे।


क्या होता है ओवरड्राफ्ट (OD) खाता बैंक का कोई भी ग्राहक अपनी जमा पूंजी पर 80% या 90% तक लोन ले सकता है, जिसे बैंकिंग भाषा में OD अकाउंट कहा जाता है। इसके बदले ग्राहक की FD पर बैंक द्वारा कुछ ब्याज दिया जाता है, तो वहीं इस पर ब्याज भी लिया जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति 2 लाख रुपए बैंक में FD जमा करता है, तो उसके एवज में वह 1.80 हजार तक की OD (लोन) ले सकता है। इसमें बैंक द्वारा जहां FD पर 6% ब्याज ग्राहक को दिया जाता है।


मोबाइल नंबर में भी हेरफेर

​​​​​​​हर महीने बैंक खाते का बैलेंस की जानकारी मोबाइल पर मैसेज करके देते हैं। स्वीटी ने सभी खातों के नंबर बदल दिए गए और वह नंबर भी 11 डिजिट के लिखे गए ।

बैंक में दिया गलत मोबाइल नम्बर    99933-799944
यह नम्बर (स्वीटी सुनेरिया )    99937-99944

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *