MP में बढ़ी Delta Plus Variant की रफ्तार, अब तक 6 मरीजों की पुष्टि

इंदौर मध्यप्रदेश स्वास्थ्य

इंदौर। कोरोना की तीसरी लहर आने के तमाम दावों के बीच अब एमपी में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) ने दस्तक दी है. इंदौर पहुंचे मध्य प्रदेश के अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव मोहम्मद सुलेमान (ACS Mohammed Suleman) ने बताया कि प्रदेश में कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट के 6 मरीज मिले हैं. इसमें से 5 मरीजों के बारे में सरकार के पास जानकारी है, लेकिन छठे केस को ट्रेस नहीं किया जा सका है. मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि इस मामले में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों पर प्रदेश सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है.

डेल्टा प्लस वेरिएंट पर वैक्सीन प्रभावी

मध्य प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान (ACS Mohammed Suleman) ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) पर भी वैक्सीन (Vaccine) प्रभावी है. सुलेमान ने कहा कि एमपी में पाए गए डेल्टा प्लस वेरिएंट के मरीजों में से जिन 3 को वैक्सीन (Vaccine) लगी थी, उन्हें अस्पताल ले जाने की भी जरूरत नहीं पड़ी. इसके अलावा सुलेमान ने बताया कि केन्द्र सरकार ने डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले में सैंपलिंग को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

5 मरीजों की जानकारी, 1 की ट्रेसिंग जारी

मध्य प्रदेश के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि भोपाल और शिवपुरी में सामने आए डेल्टा प्लस वेरिएंट के केसों के अलावा एक अन्य मरीज की जानकारी भी मिली है, लेकिन उस मरीज की फिलहाल ट्रेसिंग नहीं हो पाई है. मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में टारगेटेड सैंपलिंग बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई, इसमें संक्रमित मरीज के अलावा उनके संपर्क में आए लोगों की भी सैंपलिंग की जाएगी.

तेजी से फैलता है डेल्टा प्लस वेरिएंट

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान (ACS Mohammed Suleman) ने बताया फिलहाल नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल को देश भर से 40 डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) के सैंपल मिले हैं, लेकिन इतने कम सैंपल के आधार पर यह पता लगाना मुश्किल है वायरस किस तरह मरीज के शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है. सुलेमान ने कहा कि यह तो साफ है कि वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट पिछले वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है. यह तेजी से फैलता है और तेजी से संक्रमित की कोशिकाओं पर हमला करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *