शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, Sensex पहली बार 52000 पार

व्यापार

कोरोना महामारी की दूसरी लहर खत्म हो रही है, राज्यों ने अनलॉक की प्रोसेस शुरू कर दी है और इसका सकारात्मक असर शेयर मार्केट पर साफ देखा जा रहा है। ताजा खबर यह है कि गुरुवार को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला। सेंसेक्स 268.36 अंकों (0.52 फीसदी) की तेजी के साथ 52117.84 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी 82.20 अंक (0.53 फीसदी) की बढ़त के साथ 15658.40 के स्तर पर खुला। देश के शेयर बाजार के इतिहास में यह पहला मौका है जब सेंसेक्स ने 52000 का स्तर पार किया है। सुबह के कारोबार में 1528 शेयरों में तेजी आई, 278 शेयरों में गिरावट आई, वहीं 51 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। बता दें, पिछले सप्ताह के दौरान बीएसई सेंसेक्स 882.40 अंक यानी 1.74 फीसदी मजबूत हुआ है।

इच्छामृत्यु की अपील के कुछ देर बाद ही बच्चे की मौत: आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में खून की दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे नौ वर्षीय हर्षवर्धन की मां ने मंगलवार को उसके लिए अदालत में इच्छामृत्यु का आवेदन किया और दुर्योग से दो घंटे के भीतर उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि हर्षवर्धन जब चार साल का था, तब उसके माता-पिता को उसकी दुर्लभ बीमारी के बारे में पता चला था। गरीब दंपती ने चार लाख रुपये कर्ज लेकर उसका इलाज भी करवाया, लेकिन फायदा नहीं हुआ। लाचार मां अरुणा ने पुंगनुर कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा कि या तो सरकार उसके बच्चे का इलाज कराए अथवा कोर्ट इच्छामृत्यु की इजाजत दे।

बुजुर्ग को घर में क्यों नहीं दी जा सकती कोविड वैक्सीन: बांबे हाई कोर्ट ने बुधवार को कहा कि जब कोविड टीकाकरण अभियान कई सोसायटियों में चलाया जा रहा है तो प्राधिकारी क्यों न एक कदम आगे बढ़ाते हुए बुजुर्गों को उनके घर जाकर टीके लगाने की व्यवस्था करें। खासकर उन बुजुर्गों के लिए जो दिव्यांग हों अथवा चल-फिर नहीं सकते। कोर्ट ने अधिवक्ता ध्रुति कपाड़िया और कुणाल तिवारी की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए ये बातें कहीं। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई आठ जून को करेगा।

एचएलएल बायोटेक का परिसर तमिलनाडु को सौंपने की मांग: सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर केंद्र को कोविड-19 टीकों के उत्पादन के संबंध में चेन्नई के निकट एचएलएल बायोटेक के परिसर को तमिलनाडु सरकार को पट्टे पर सौंपने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। दलील दी गई है कि देश में टीकों का उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएलएल बायोटेक लिमिटेड (एचबीएल) की निष्प्रयोज इकाई का इस्तेमाल करना चाहिए। याचिका तमिलनाडु निवासी एस जिमराज मिल्टन ने दाखिल की है।

पत्रकार विनोद दुआ की याचिका पर फैसला आज: सुप्रीम कोर्ट पत्रकार विनोद दुआ के खिलाफ उनके एक यूट्यूब कार्यक्रम को लेकर राजद्रोह और अन्य अपराधों के आरोप में दर्ज कराई गई रिपोर्ट निरस्त करने के अनुरोध वाली याचिका पर गुरुवार को फैसला सुनाएगा। हिमाचल प्रदेश में दुआ के खिलाफ यह रिपोर्ट भाजपा के एक स्थानीय नेता ने दर्ज कराई है। जस्टिस यूयू ललित व जस्टिस विनीत शरण की पीठ ने पिछले साल छह अक्टूबर को दुआ, हिमाचल प्रदेश सरकार और मामले में शिकायतकर्ता की दलीलें सुनने के बाद याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *