सोने और चांदी के हाजिर भाव में उछाल

व्यापार

नई दिल्ली ।

सोने और चांदी की कीमत में आज अच्छा उछाल देखने को मिला। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं की कीमत में तेजी देखने को मिली। HDFC सिक्युरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने की कीमत में 285 रुपए प्रति 10 ग्राम की बढ़त दर्ज की गई। इस तेजी के कारण सोने का हाजिर भाव 48,892 रुपए प्रति 10 ग्राम हो चुका है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने और चांदी के भाव में तेजी के कारण घरेलू बाजार में भी अच्छा खासा उछाल देखने को मिल रहा है। गौरतलब है कि बीते सत्र में सोना 48,607 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। सोने के अलावा यदि चांदी के भाव की बात की जाए तो चांदी में भी घरेलू हाजिर भाव में भी मंगलवार को बढ़ोत्तरी दर्ज हुई। चांदी में 952 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी दर्ज हुई। इस कारण से आज चांदी का भाव बढ़कर 71,850 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। आपको बता दें कि चांदी बीते सत्र में 70,898 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार के हाल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों की बात की जाए तो मंगलवार को सोने की वैश्विक कीमत बढ़त के साथ 1,912 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं चांदी का वैश्विक भाव 28.32 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेड करता दिखा। HDFC सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक कॉमेक्स पर सोने की वैश्विक कीमत में तेजी के चलते मंगलवार को घरेलू स्तर पर सोने की कीमत में बढ़त दर्ज हुई।’ वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने बताया कि डॉलर में नरमी के चलते बीते सप्ताह सोने की कीमतें 5 महीनों के उच्च स्तर पर ट्रेड कर रही थीं।’

MCX पर सोने और चांदी की भाव

घरेलू वायदा बाजार की बात करें, तो मंगलवार शाम MCX एक्सचेंज पर 5 अगस्त, 2021 वायदा के सोने की कीमत 0.40 फीसद या 195 रुपए की बढ़त के साथ 49,544 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं चांदी की बात की जाए तो MCX एक्सचेंज पर मंगलवार शाम 5 जुलाई, 2021 वायदा की चांदी की कीमत 1.29 फीसद या 924 रुपए की बढ़त के साथ 72822 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करता दिखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *