हायर सेकंडरी परीक्षा स्थगित, कर्फ्यू में ढील अभी नहीं : शिवराज सिंह चौहान

Uncategorized प्रदेश भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल ।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की हायर सेकंडरी की परीक्षा स्थगित कर दी है। इस परीक्षा में नौ लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हो रहे थे। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए की। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर 20 दिन का समय निकालकर यह परीक्षा कराई जाएगी। जबकि, हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम मूल्यांकन के आधार पर जारी किया जाएगा। विद्यार्थी नंबर सुधारने के लिए बाद में परीक्षा दे सकेंगे।

कोरोना कर्फ्यू में अभी ढिलाई नहीं

मुख्यमंत्री ने शादियां रोकने के लिए अपने भांजे-भांजियों से माफी मांगते हुए कहा कि अभी जान बचाना जरूरी है। कोरोना अभी तीन-चार साल रहेगा। उसके हिसाब से हमें खुद को ढालना होगा। प्रदेश में संक्रमण लगातार कम हो रहा है। कुछ जिलों में संक्रमण दर पांच प्रतिशत से भी नीचे आ गई है, फिर भी कोरोना कर्फ्यू में अभी ढिलाई नहीं दी जाएगी। हमें संक्रमण की कड़ी को पूरी तरह से तोड़ना है। न्यूनतम संक्रमण वाले जिलों में आपदा प्रबंधन समूह आने वाले समय में कर्फ्यू खोलने का फार्मूला बना लें। गांव, वार्ड, ब्लॉक और जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू का पालन कराना सिर्फ कलेक्टर-कमिश्नर के वश की बात नहीं। आप भी सहयोग करें।

संक्रमण दर कम हुई, खत्म नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण की दर 24 फीसद से कम होकर 11.8 प्रतिशत पर आ गई है। साप्ताहिक दर 14.8 फीसद है। गुरुवार को 8,087 संक्रमित मिले। अभी लड़ाई लंबी है। किल कोरोना अभियान के तहत जो टीम जा रही है उसके साथ आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य जाएं। घरों की कुंडी खटखटाएं क्योंकि लोग दरवाजा नहीं खोल रहे हैं और सर्दी-खांसी, बुखार को छिपा रहे हैं। हर संदिग्ध का टेस्ट कराएं। घर में जगह न हो, तो पंचायत भवन, स्कूल में आइसोलेट करें। संक्रमित घर को अलग करें ताकि गांव में संक्रमण न फैले।

किसी भी सूरत में न हो कालाबाजारी

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा कि वे जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर संक्रमण रोकने का काम करें। रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन और ब्लैक फंगस का इलाज भी निशुल्क करेंगे। एंटी फंगल इंजेक्शन की व्यवस्था कर रहे हैं। इंजेक्शनों की कालाबाजारी किसी भी सूरत में न हो। बेईमान, धन पशु, नरपिशाचों को न छोड़ें। तय दरों से ज्यादा राशि कोई अस्पताल वसूल न करे। गांवों में स्वास्थ्य समिति बनेगी। चौकीदार पर सर्दी-जुकाम की सूचना देने की जिम्मेदारी होगी। ब्लॉक की समिति विधायक की देखरेख में काम करेगी।

किसान अब 30 जून तक चुका सकेंगे ऋण

मुख्यमंत्री ने सहकारी समिति से फसल ऋण लेने वाले किसानों को 30 जून तक अल्पावधि फसल ऋण चुकाने की छूट दी है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ऋण अदायगी की अंतिम तारीख को 31 मई से बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। इसके पहले भी मियाद बढ़ाई जा चुकी है।

पेड़ हैं ऑक्सीजन प्लांट

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम 100 ऑक्सीजन प्लांट लगा चुके हैं। आगे की भी पूरी तैयारी है। उन्होंने कहा पेड़ सबसे बड़े ऑक्सीजन प्लांट हैं। हर व्यक्ति को पेड़ लगाना चाहिए। मैं हर दिन एक पेड़ लगाता हूं। वहीं जीवनशैली में योग को शामिल करने की सलाह दी।

5.29 करोड़ डोज मांगे

18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए कोविड वैक्सीन के 5.29 करोड़ डोज मांगे गए हैं। इस माह 10 लाख डोज मिल जाएंगे।

यह भी कहा

  • एक महीने में 800 डॉक्टर, 800 नर्स और 800 टेक्निशियन की भर्ती होगी।
  • 5000 ऑक्सीजन बिस्तर बढ़ा रहे हैं। 1000 आइसीयू बिस्तर बढ़ा रहे हैं। बधाों के लिए 500 बिस्तर आरक्षित रखेंगे। भविष्य की चुनौती की तैयारी रहेगी।
  • अनाथ बधाों को 5000 पेंशन, मुफ्त राशन और शिक्षा देंगे। व्यवसाय करने वालों को बगैर ब्याज कर्ज दिलाएंगे। जिला समिति अनाथ बधाों की सूची बना लें।
  • कर्मचारियों के लिए बनेगी नई कोरोनायोद्धा योजना। सबको किया जाएगा सम्मानित।
  • 80-83 निजी अस्पतालों को छोड़कर शेष मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना के लिए अनुबंधित कर लिए हैं। यहां गरीब लोगों का निशुल्क इलाज होगा।
  • कोरोना वार्ड का माहौल अच्छा रखें। मानसिक अवसाद में न आएं। जिनकी एंटीबॉडी बन गई है, वे कोरोना वॉरियर्स के रूप में सेवाएं दें।
  • संक्रमित मजदूरों से मनरेगा के काम न कराएं और न ही तेंदूपत्ता तुड़ाई करें। इसमें सावधानी बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *