पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कृषि उपज मंडी में व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

बुरहानपुर मध्यप्रदेश

बुरहानपुर। मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने रेणुका कृषि उपज मंडी में थोक सब्जी विक्रय संबंधी व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर कलेक्टर सहित संबंधित अधिकारियों को आवश्यक सुझाव दिए। श्रीमती चिटनिस ने किसानों, व्यापारियों एवं थोक विक्रेताओं से विस्तृत चर्चा कर मौका स्थल पर व्यवस्थाएं जुटाने एवं प्रबंध किए जाने की बात कही। जिससे कोविड-19 कोरोना के संक्रमण फैलने की संभावनाओं से मुक्त किया जा सके।
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि रेणुका कृषि उपज मंडी प्रांगण में किए जा रहे थोक सब्जी विक्रय की व्यवस्थाओं के संबंध में मेरे द्वारा संदर्भित पत्र आपकी और प्रेषित किया था।मंडी प्रशासन द्वारा जो व्यवस्था उपरोक्त स्थान पर लागू की गई है, उसमें कुछ कमियां रह गई है। इसके साथ ही जो अलग-अलग रंगों के पास वितरित किए गए है, वह भी अपर्याप्त है। सर्वप्रथम मंडी प्रशासन का यह दायित्व है कि वह व्यापारी, किसान, फुटकर विक्रेता के सुझाव के अनुसार व्यवस्था बनाए। तदानुसार हुए निर्णय के क्रियान्वयन में सभी अपना सहयोग करेंगे। फिर बनाई गई व्यवस्था का प्रचार-प्रसार करें और तत्पश्चात व्यवस्था भ्ंग करने वालों पर कार्यवाही की जा सकती है।
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि मंडी प्रांगण में फैली अव्यवस्था के चलते किसानों को अपनी उपज औने-पौने दामों में बेचना पड़ रही है। अनेक किसानों द्वारा शिकायत की गई है कि उनकी उपज को जो मूल्य होता है उसे आधे से भी कम कीमत में बेचना पड़ रही है। इस हेतु मंडी प्रांगण की व्यवस्थाओं को तुरंत व्यवस्थित किया जाना अतिआवश्यक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान काल कोरोना संक्रमण का परेशान करने वाला समय है। ऐसे समय में किसान, व्यापारी, उपभोक्ता, फुटकर विक्रेता का दर्द (कष्ट) ना बढ़े ऐसी व्यवस्था का अनुसरण करें। रेणुका कृषि उपज मंडी प्रांगण में व्यवस्था के संचालन हेतु आलू, लहसुन, प्याज, अदरक, हरी एवं लाल मिर्ची विक्रय का स्थान वर्तमान शेड में यथावत रखा जाना चाहिए। थोक सब्जी विक्रेताओं को प्रांगण के दोनों डोम में स्थानांतरित किया जाना उचित होगा। वहां पार्किंग की पर्याप्त जगह है। अन्यथा मंडी प्रांगण स्थित आरसीसी छत वाले डबल स्टोरेज भवन के नीचे दुकानें आवंटित की जा सकती है। इस परिसर के आसपास भी पार्किंग की पर्याप्त जगह है। साथ ही सब्जी रखने के लिए उपयुक्त स्थान भी है, मंडी प्रांगण में पेयजल, शौचालय, कैंटीन, सुरक्षा व्यवस्था किए जाने सहित अन्य विषयों पर आवश्यक सुझाव भी दिए।
इस दौरान श्रीमती चिटनिस के साथ जिला पंचायत उपाध्यक्ष राजू शिवहरे, वीरेन्द्र तिवारी, चिंतामन महाजन, पांडुरंग जाधव सहित व्यापारी, कृषकगण व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *