पांच दशक बाद बजाज ऑटो की ड्राइविंग सीट से हट रहे राहुल बजाज, नीरज होंगे नए चेयरमैन

Uncategorized व्यापार

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के मुखिया राहुल बजाज कंपनी के चेयरमैन और नॉन एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर का पद छोड़ रहे हैं. उनकी जगह कंपनी के चेयरमैन नीरज बजाज होंगे.

चेयरमैन एमिरेट्स

राहुल बजाज 30 अप्रैल यानी शुक्रवार के कामकाजी घंटों के बाद इस पद से हट जाएंगे और इसके बाद 1 मई से वह कंपनी के चेयरमैन एमिरेट्स का पद संभालेंगे.

Who is Niraj Bajaj to take over from Rahul Bajaj as Bajaj Auto chairman  know details varpat

नीरज बजाज 1 मई से बजाज ऑटो के चेयरमैन का पद संभाल लेंगे.

बजाज ऑटो के नए चेयरमैन नीरज बजाज भी बजाज समूह के एक प्रमोटर-डायरेक्टर हैं. करीब 67 साल के नीरज बजाज को करीब 35 साल का कार्य अनुभव है. उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, अमेरिका से एमबीए किया है.

पांच दशकों से जुड़े रहे

बजाज ऑटो ने एक बयान में बताया, ‘राहुल बजाज साल 1972 से ही नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन रहे और ग्रुप से पिछले पांच दशकों से जुड़े रहे. अपनी उम्र को देखते हुए उन्होंने तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल, 2021 की प्रभावी तिथि से नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है.’

बुलंदियों तक पहुंचाने में मुख्य भूमिका

गौरतलब है कि बजाज ऑटो को बुलंदियों तक पहुंचाने में मुख्य भूमिका राहुल बजाज की रही है. पिछले पांच दशकों में उनके नेतृत्व में कंपनी ने कई मुकाम हासिल किए है. एक समय में भारत में स्कूटर का पर्याय बजाज को ही माना जाता था. इसके बाद जब स्कूटर कारोबार नरम पड़ा तो बजाज ने अपने को एक प्रमुख बाइक कंपनी में बदलने में देर नहीं लगाई.

वह अब कंपनी में परामर्शदाता की भूमिका में रहेंगे और उनके अनुभवों का लाभ कंपनी को मिलेगा. कंपनी के बोर्ड ने इस निर्णय पर मुहर लगा दी है और इस पर सालाना महासभा में शेयरधारकों से भी मंजूरी ली जाएगी.

गौरतलब है कि बजाज समूह करीब 95 साल पुराना है और खुद राहुल बजाज 82 साल के हो चुके हैं. वह बजाज समूह के प्रमुख हैं. उनका नेटवर्थ करीब 6.5 अरब डॉलर (करीब 48 हजार करोड़ रुपये) है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *