दमोह उपचुनाव ग्वारी व नगबहर का मतदान रुका, दोपहर 1:00 बजे तक 37.21 प्रतिशत मतदान

Uncategorized प्रदेश राजनीति

ग्वारी व नगबहर का मतदान रुका, थर्मल स्क्रीनिंग, ग्लब्ज पहनाकर कराई वोटिंग; दोपहर 1:00 बजे तक 37.21 प्रतिशत मतदान


दमोह में वोटिंग के बाद बाहर आते मतदाता।

दमोह विधानसभा-55 के उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। सुबह 7 बजते ही मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई। मतदाता भी अपना विधायक चुनने के लिए मास्क पहन और गोलों में खड़े होकर वोट डालने कतार में खड़े रहे। केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग की गई और वोटिंग से पहले ग्लब्ज दिया गया। कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया देरी से शुरू हो सकी। दोपहर 1:00 बजे तक 37.21 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

मतदान की शुरुआत में मॉकपोल के बाद मशीन सील करने की प्रक्रिया में कर्मचारियों को समय लगा। इस कारण कई केंद्रों पर मतदान करीब 40 मिनट देरी से शुरू हो सका। वहीं, मतदान केंद्र 240 आमचौपरा में ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आई। इससे मतदान शुरू होने में देरी हुई। सूचना पर नायब तहसीलदार ने मौके पर पहुंचकर मशीन का सुुधार कार्य कराया। तब केंद्र पर मतदान शुरू हो सका। इसके अलावा कुछ केंद्रों पर पोलिंग एजेंटों के देरी से आने के कारण वोटिंग शुरू होने में देरी हुई।

ग्राम पंचायत लकलका के ग्वारी व नगबहर गांव का मतदान रुक गया। मतदाताओं ने सामूहिक रूप से मतदान का बहिष्कार कर दिया। ग्रामीणों की मांग है कि सीसी सड़क व पानी की समस्या का निराकरण किया जाए। इसके बाद ही हम मतदान करेंगे। भाजपा के पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन भी मतदान कर चुके है।

ग्वारी व नगबहर गांव में मतदान का बहिष्कार कर एकत्रित हुए ग्रामीण


सुबह से मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की कतार।

तापमान जांचा, ग्लब्ज पहनाए फिर डाल पाए वोट

मतदान केंद्रों पर सुबह से मतदाताओं की काफी कम भीड़ देखने को मिली। शुरुआती दौर में कम लोग केंद्रों पर पहुंचे। यहां वोट डालने आए मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए गोलों में खड़ा कराया गया। वहीं केंद्र में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग मशीन से मतदाता का तापमान जांचा गया। इसके अलावा मास्क व ग्लब्ज पहनाए और फिर मतदाता ने अपना वोट डाला।

मतदाता के तापमान की जांच, ग्लव्ज व मॉस्क दिए।



2.39 लाख मतदाता करेंगे वोटिंग

दमोह उपचुनाव के लिए सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 7 बजे तक चलेगा। मतदान के दौरान कोविड-19 संबंधी गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है। मतदान के पहले सुबह 5.30 बजे मॉकपोल प्रक्रिया शुरू की गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार दमोह विधानसभा उपचुनाव में 2 लाख 39 हजार 808 मतदाता शामिल होंगे। इनमें 1 लाख 24 हजार 345 पुरुष और 1 लाख 15 हजार 455 महिलाएं, 8 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। वहीं मतदाताओं में 80 वर्ष से अधिक उम्र के 2 हजार 647 मतदाता और 1 हजार 28 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। सर्विस मतदाताओं की संख्या 129 और पोस्टल बेलेट से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 437 है।

केंद्र पर मतदान प्रक्रिया जारी।



सुरक्षा में कंपनियां तैनात, हर हरकत पर नजर

मतदान प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा इंतजाम में कंपनियां सुरक्षा तैनात की गई हैं। उप निर्वाचन के लिए 3 सीएपीएफ, 2 एसएएफ की कंपनियां, 859 डीपीएफ, 413 होम गार्ड और 359 एसपीओ तैनात किए गए हैं। साथ ही 219 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई हैं। क्रिटिकल मतदान केंद्रों के रूप में 123 मतदान केंद्र चिह्नित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *