राशन लेने घर से बाहर जाना जरुरी नहीं, सरकार ने लॉन्च किया एप

Uncategorized देश

देश में कोरोना वायरस के कारण भयावह स्थिति बन गई। घर से बाहर निकलता अब सुरक्षित नहीं है। हालांकि कई कामों के लिए घर के बाहर कदम रखना ही पड़ता है। खासतौर पर राशनकार्ड धारकों को राशन लेने दुकान जाना ही पड़ता है। ऐसे में उन लोगों को ज्यादा खतरा है। इन सब को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ी पहल की है। अब जनता घर बैठ मोबाइल से राशन ऑर्डर कर सकते हैं। सरकार ने मेरा राशन एप लॉन्च किया है।

गौरतलब है कि कोविड महामारी के कारण प्रवासी श्रमिकों को राशन के लिए परेशान होना पड़ रहा था। ऐसे में मोदी सरकार ने नागरिकों के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लॉन्च की है। इस योजना के लागू होने पर अब देश का नागरिक कहीं से भी राशन खरीद सकता है। आज हम आपको ‘मेरा राशन एप’ के बारे में बताने जा रहे हैं। वहीं जानिए कैसा है इसके फायदे।

मेरा राशन एप डाउनलोड करने की प्रोसेस

  1. सबसे पहले अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Mera Ration App सर्च करें। वहीं एप को डाउनलोड करें।

2.एप के डाउनलोड होने पर उसे ओपन करें। फिर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब अपना राशन कार्ड नंबर डालकर सबमिट करना है।

क्या है मेरा राशन एप के फायदे

मेरा राशन एप में दुकानों की पूरी जानकारी मिलेगी। राशन कब ओर कितना आएगा इसकी जानकारी मिलेगी। साथ ही कितना राशन मिल पाएगा ये जानकारी भी मिल जाएगी। ये एप फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। जल्द अन्य 14 भाषाओं में आने वाला है। खासतौर पर एप की मदद से पिछले लेन-देन के बारे में भी पता चल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *