क्लबहाउस के 13 लाख यूजर्स की निजी जानकारियां लीक

अंतरराष्ट्रीय

वाशिंगटन ।

इंटरनेट आडियो चैट एप क्लबहाउस के करीब 13 लाख यूजर्स की निजी जानकारियां आनलाइन लीक हो गई हैं। साइबर न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, लीक हुई जानकारियों में यूजर्स की आइडी, नाम, फोटो, यूआरएल, यूजर नेम, ट्विटर हैंडल, इंस्टाग्राम हैंडल, फालोअर्स की संख्या और अकाउंट बनाने की तारीख शामिल है। इन जानकारियों को आनलाइन हैकर फोरम पर पोस्ट किया गया है।

फिलहाल यह पता नहीं चल सका कि क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी यूजर्स की संवेदनशील जानकारियां भी लीक हुई जानकारियों में शामिल हैं अथवा नहीं। लेकिन लीक हुई जानकारियों का इस्तेमाल यूजर्स से अधिक संवेदनशील जानकारियों को हासिल करने में किया जा सकता है। बता दें कि इंवाइटेड ओनली एप क्लबहाउस सिर्फ आइफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसके एक करोड़ से अधिक डाउनलोड हैं।

उधर, क्लबहाउस ने अपने यूजर्स की जानकारियां लीक होने से इन्कार किया है। कंपनी ने ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा है, ‘क्लबहाउस के साथ कोई छेड़छाड़ या उसकी हैकिंग नहीं की गई है। जिन आंकड़ों का जिक्र किया जा रहा है वो हमारे एप पर मौजूद प्रोफाइल की सार्वजनिक जानकारियां हैं जो कोई भी हमारे एप या हमारे एपीआइ के जरिये एक्सेस कर सकता है।’

साइबर न्यूज ने पिछले हफ्ते भी इंटरनेट प्लेटफार्म लिंक्डइन के डाटा लीक की रिपोर्ट दी थी। इसमें कहा गया था कि 50 करोड़ लिंक्डइन यूजर्स के डाटा हासिल करके आनलाइन पोस्ट कर दिए गए हैं। इससे पहले करीब 53.3 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक की रिपोर्ट आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *