बढ़ते संक्रमण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार अलर्ट

Uncategorized देश

रायपुर।

बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अब छत्तसीगढ़ सरकार भी अलर्ट होने के साथ सख्ती अपना रही है। ताजा खबर के मुताबिक, अब भूपेश बघेल सरकार ने राज्य में सभी हवाई अड्डो और रेलवे स्टेशनों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण शुरू करने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण शुरू करेगी। एक बैठक के दौरान शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने विभिन्न मीडिया हाउस के संपादकों के साथ एक आभासी बैठक की और कोविड-19 की रोकथाम के बारे में सुझाव मांगे, और आर्थिक गतिविधियों के संचालन को लेकर जानकारी दी।

बघेल ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टीकाकरण की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया कि कोविड़ -19 परीक्षण की दरों को ठीक करने और निजी अस्पतालों में कोरोना पॉजिटिव रोगियों के इलाज के लिए जल्द ही एक पहल की जाएगी। एक बैठक के दौरान बताया गया कि छत्तीसगढ़ में प्रतिदिन 10 लाख आबादी पर 1,435 परीक्षण किए जा रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय औसत 929 परीक्षण प्रति 10 लाख जनसंख्या प्रति दिन है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2020 में आरटी-पीसीआर परीक्षणों का 26 फीसद था, जो अप्रैल 2021 में बढ़कर 40 फीसद हो गया है। राज्य सरकार द्वारा कुल 36 विशेष कोविड़ अस्पतालों और 66 कोविड़ देखभाल केंद्रों की स्थापना की गई है। वहीं 8 अप्रैल तक राज्य में लोगों को कुल 37,27,552 वैक्सीन खुराक प्रदान की गई है। टीकाकरण की पहली खुराक 87 फीसद स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंटलाइन श्रमिकों को 84 फीसद और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 43 फीसद लोगों को दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *