गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, जवानों के बलिदान को नहीं भुला सकते, नक्सलवाद से लड़ाई को निर्णायक मोड़ तक ले जाएंगे

देश प्रदेश

छत्तीसगढ़ के बीजापुर स्‍थित सीआरपीएफ (CRPF) कैंप में सोमवार को  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जवानों के साथ मुलाकात की। जवानों को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नक्सली हमले में मारे गए जवानों को मैं प्रधानमंत्री, मेरी ओर से और देश की जनता की ओर से भावपूर्ण श्रद्धांजलि देता हूं। उनके बलिदान को देश भुला नहीं सकता। उनके परिवारों के प्रति देश की सहानूभूति है। आप ने अपने कुछ साथी जरूर गवाएं हैं। आपके साथियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

जिस उद्देश्य के लिए उन्होंने बलिदान दिया है, निश्चित रूप से वह उद्देश्य पूरा होगा और जीत हमारी होगी। यह लड़ाई है और इस लड़ाई को हमें अंजाम तक पहुंचाना है। जो हथियार डालकर आना चाहते हैं, उनका स्वागत है। लेकिन हाथ में अगर हथियार है तो हमारे पास भी कोई रास्ता नहीं है। कमियों को सुधारने के लिए तुरंत कार्रवाई करेंगे। गृहमंत्री ने सीआरपीएफ जवानों के साथ भोजन भी किया। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नक्सलवाद से लड़ाई को सरकार निर्णायक मोड़ तक ले जाएगी। अब नक्सलियों के इलाके में फोर्स घुस चुकी है, अभियान और तीव्र होगा। गृह मंत्री शाह सोमवार को बीजापुर जिले के तर्रेम में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। गृह मंत्री शाह और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद नक्सल समस्या पर यहां अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद घायल सीआरपीएफ जवानों से बातचीत की और उन्‍हें संबोधित किया।

नक्सलवाद के खिलाफ विजय निश्चित

शाह ने कहा कि इस तरह के हमलों से नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई रुकेगी नहीं। इस लड़ाई को अंत तक ले जाएंगे। नक्सलवाद के खिलाफ विजय निश्चित है। केंद्र व राज्य सरकार मिलकर लगातार नक्सल प्रभावित इलाकों में आगे बढ़ रहे हैं। उनके प्रभाव वाले अंदरूनी इलाकों में लगातार कैंप खोले जा रहे हैं जिससे वह बौखलाए हुए हैं। आदिवासी इलाकों में विकास की असमानता को दूर करना जरूरी है। इसके साथ ही नक्सलवाद से भी लड़ना है। केंद्र व राज्य सरकार इन दोनों मोर्चो पर कदम से कदम मिलाकर लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंतरिक सुरक्षा और विकास दोनों ही मुद्दे पर प्राथमिकता तय की है। शाह ने कहा कि जिस जगह मुठभेड़ हुई है वह नक्सलियों का कोर इलाका है। इसी से पता चलता है कि हम उनके इलाके में काफी आगे तक पहुंच चुके हैं।

शाह ने नक्सलियों की मांद में भरी हुंकार

गृह मंत्री अमित शाह ने बीजापुर जिले के धुर नक्सल प्रभावित बासागुड़ा के सीआरपीएफ कैंप पहुंचकर जवानों से मुलाकात की। बासागुड़ा नक्सलियों के कोर इलाके में है। इसी इलाके में शनिवार को बड़ी घटना हुई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी उनके साथ बीजापुर पहुंचे थे।

हम नक्सलियों के गढ़ में बढ़ रहे, यही है उनकी बौखलाहट की वजह: भूपेश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस घटना ने पूरे देश को झकझोरा है। हमारे जवानों ने भी पूरी बहादुरी से जवाब दिया है। यह मुठभेड़ नहीं, बल्कि युद्ध था। पहली बार हमारे जवान उनके इलाके से नक्सली का शव और हथियार भी लेकर आए हैं। पिछले साल मिनपा मुठभेड़ में भी बाद में पता चला था कि 26 नक्सली भी मारे गए हैं। तर्रेम में भी जवानों ने देखा कि वह अपने साथियों का शव उठाने के लिए चार ट्रैक्टर लेकर आए थे। हम उनके गढ़ में बढ़ रहे हैं, यही उनकी बौखलाहट की वजह है।

पुलिस और केंद्रीय फोर्स को हाई अलर्ट रहने के निर्देश

बीजापुर में नक्सली मुठभेड़ के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे को देखते हुए बस्तर संभाग के साथ राज्य के सभी नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस और केंद्रीय फोर्स को हाई अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। पड़ोसी राज्यों झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा व तेलंगाना पुलिस को भी सतर्क किया गया है। इन राज्यों से लगी सीमा पर भी फोर्स ने चौकसी बढ़ा दी है। पुलिस अफसरों के अनुसार, स्पेशल इंटेलिजेंस ब्यूरो (एसआइबी) को मिले खुफिया इनपुट और पूर्व अनुभव के आधार पर यह अलर्ट जारी किया है। सूत्रों के अनुसार पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) ने केंद्रीय गृह मंत्री के छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान राजधानी पुलिस को भी विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

वीआइपी के प्रवास के दौरान वारदात की फिराक में रहते हैं नक्सली

पुलिस अफसरों के अनुसार नक्सली एक बड़ी वारदात की सफलता के तुरंत बाद दूसरी घटना को भी अंजाम देने की कोशिश करते हैं। वहीं, बड़े नेताओं के बस्तर प्रवास के दौरान अक्सर नक्सली वारदात की फिराक में रहते हैं। मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति समेत अन्य नेता जब भी बस्तर के दौरे पर आते हैं तो नक्सली वारदात के जरिये अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश करते हैं। इसी वजह से यह अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *