लव जिहाद कानून की संवैधानिक वैधता की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट, यूपी-उत्तराखंड को नोटिस जारी

Uncategorized देश
लव जिहाद कानून की संवैधानिक वैधता की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट, यूपी-उत्तराखंड को नोटिस जारी

सुप्रीम कोर्ट में आज लव जिहाद या धर्म परिवर्तन से जुड़े कानूनों के मसले पर सुनवाई हुई। सर्वोच्च न्यायालय ने फिलहाल इस अध्यादेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इस मामले में यूपी और उत्तराखंड को नोटिस जारी किया गया है।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट लव जिहाद या धर्म परिवर्तन से जुड़े कानूनों की संवैधानिक वैधता की समीक्षा करने जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को लव जिहाद कानून से जुड़े मसले पर सुनवाई हुई। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस अध्यादेश पर फिलहाल रोक लगाने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ उत्तराखंड सरकार को भी लव जिहाद से जुड़े कानूनों को लेकर नोटिस जारी किया है। 

सुप्रीम कोर्ट ने गैर-कानूनी धर्मपरिवर्तन कानून(Unlawful Religious Conversions Law) को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर उतर प्रदेश और उत्तराखंड को नोटिस जारी किया है। इन याचिकाओं में दोनों राज्यों के कानून को सम्मान से जीवन जीने और धार्मिक स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का हनन बताते हुए चुनौती दी गई है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट अब इन अध्यादेशों की संवैधानिक वैधता की समीक्षा करने का काम करेगा और यही कारण है कि राज्य सरकारों(यूपी और उत्तराखंड) को नोटिस जारी कर उनका पक्ष मांगा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *