स्वच्छता उत्सव:इंदौर की जनता ने खुद थामी झाडू, निगमायुक्त ने कहा – हर इंदौरी के खून में सफाई आ चुकी है, सफाई और गंदगी के बीच का फर्क इंदौरी जानते हैं

Uncategorized इंदौर

गोगा नवमी पर्व के उपलक्ष्य में शुक्रवार को सफाई मित्र अवकाश पर रहे। ऐसे में शहर के विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर प्रमुख स्थानों, बाजारों व मुख्य क्षेत्रों में निगम जनभागीदारी से सुबह 7 बजे से स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस सफाई उत्सव में सुबह 7.30 बजे राजबाड़ा से सांसद शंकर लालवानी, पवन शर्मा संभागायुक्त, कलेक्टर मनीष सिंह, निगायुक्त प्रतिभा पाल, विधायक संजय शुक्ला, रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, मालिनी गौड़, महेंद्र हार्डिया, जीतू जिराती सहित अन्य प्रतिनिधि के साथ रहवासी संघ शामिल हुए। बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों ने हाथों में झाडू थामकर सड़क को साफ किया।


निगमायुक्त प्रतिमा पाल ने भी थामी झाडू।

निगमायुक्त ने बताया कि 14 अगस्त 2020 को शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित नहीं हो, इसके लिए सुबह 7 बजे इंदौर के हृदय स्थल राजबाड़ा पर निगम के साथ ही शहर के जनप्रतिनिधियों, रहवासी संगठन, मार्केट एसोसिएशन, शैक्षणिक संस्थान, धार्मिक संगठन, सामाजिक संगठन, बैंक, एनजीओ टीम के सदस्यों ने मिलकर सफाई अभियान चलाया। अभियान के तहत कचरा एकत्रित करने, उसे उठाने ले लेकर हर जगह कोरोना बचाव के साथ काम किया गया। प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए, आवश्यक संसाधन जैसे ग्लब्ज, मास्क, बैंग आदि सभी ने पहने।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि इंदौर का नागरिक खुद इंदौर की सफाई करता है। यह अभियान आज के दिन सफाई का पर्याय बन चुका है। यह इंदौर के लिए गर्व की बात है, क्योंकि हर इंदौरी के खून में सफाई आ चुकी है। सफाई और गंदगी के बीच का फर्क सभी इंदौरी जानते हैं। 4 साल पहले शुरू हुआ यह जज्बा आज भी कायम है। इसलिए इंदौर को चौथी बार नंबर वन आने से कोई नहीं रोक सकता।


कलेक्टर और संभागायुक्त राजबाड़ा पर चर्चा करते हुए।

इंदौर को चौथी बार नंबर वन आने से कोई नहीं रोक सकता


कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी भी सफाई करने पहुंचे।


इंदौर सफाई में फिर से नंबर -1 बनेगा
संभाग आयुक्त पवन शर्मा ने कहा कि इंदौर के लोग सफाई के लिए जागरूक हैं। हमारे घर से सफाई शुरू होती है, तो पूरे शहर की सफाई होती है। उम्मीद है कि इंदौर एक बार फिर सफाई में नंबर -1 बनेगा। इस बार भी चौका लगाएगा। सफाई को लेकर निगम नए-नए प्रयोग कर रहा है।


सांसद लालवानी सहित अन्य का मेडिकल चेकअप भी किया गया।

शहर की जनता ने देश के लिए एक नया उदाहरण पेश किया
सांसद लालवानी ने कहा कि स्वच्छता में इंदौर नंबर वन है तो 1 दिन भी शहर में कचरा नहीं रहना चाहिए, जिसको लेकर यह सफाई अभियान चलाया गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जैसे अंग्रेज छोड़ो भारत का नारा दिया गया था, उसी तर्ज पर गंदगी छोड़ो अभियान चलाया जा रहा है। मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से यह बहुत अच्छी शुरुआत हुई है। सफाई को लेकर शहर की जनता शहर के प्रत्येक चौराहे पर लगभग 2000 लोगों द्वारा सफाई अभियान में हिस्सा लिया गया है। यह देश के लिए नया उदाहरण पेश किया है।


कलेक्टर मनीष सिंह सफाई करते हुए।


देश में केवल इंदौर ही है, जहां जनभागीदारी से शहर की साफ-सफाई होती है
कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि इस सफाई अभियान में जनप्रतिनिधियों के साथ कई एनजीओ भी शामिल हुए हैं। साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी अपना दायित्व निभाते हुए इस अभियान में शामिल हुए हैं। जनता ने यह अभियान खुद चला रखा है, जो नगर निगम सफाईकर्मियों के प्रति सौहार्द बना हुआ है। सफाई मित्रों के लिए जनभागीदारी और नगर निगम एनजीओ इस जनभागीदारी में शामिल हुए हैं। देश में केवल इंदौर ही है, जहां जनभागीदारी से शहर की साफ-सफाई होती है, इसलिए लगातार इंदौर सफाई में नंबर वन आता है


विधायक महेंद्र हार्डिया, पूर्व महापौर और विधायक मालिनी गौड़ ने भी की सफाई।


गोगा नवमी के अलगे दिन रहता है अवकाश
गोगानवमी का त्योहार गुरुवार को मनाया गया। परंपरा के अनुसार हर साल इस अवसर पर रात को निकलने वाले जुलूस के कारण निगम के सफाईकर्मी अगले दिन अवकाश मनाते हैं। इस बार कोरोना के कारण जुलूस की अनुमति तो नहीं मिली है, लेकिन सफाईकर्मी अगले दिन अर्थात शुक्रवार को छुट्‌टी पर रहे। इसके चलते शुक्रवार की सफाई व्यवस्था शहर के नागरिकों और सरकारी कर्मचारियों के जिम्मे रही। जैसे स्वच्छता में नं. 1 शहर के लिए सफाई आदत बन चुकी है, वही मिसाल पेश करने के लिए शुक्रवार को हर गली और मोहल्ले में स्थानीय नागरिक, सामाजिक संगठन, नेताओं ने सफाई व्यवस्था की कमान संभाली।


बच्चे-बड़े सभी सफाई में हुए शामिल।


बैंक कर्मचारी, डॉक्टर और व्यापारियों के हाथों में दिखी झाडू
शुक्रवार को सुबह 7 बजे से शहर के प्रमुख बाजारों और क्षेत्रों में सफाई करने के लिए बैंक कर्मचारी, डॉक्टर्स, व्यापारी और एनजीओ के कार्यकर्ता उतरे। जानकारी के अनुसार बापट से एमआर-10 तक सफाई के लिए एचडीएफसी बैंक के 7 कर्मचारी, ऑनडोर के 10 लोग, श्याम शक्ति वेलफेयर सोसायटी के 25 लोग, ब्रज विहार के 5 लोग, नाहर हॉस्पिटल के दो डॉक्टर, मुरलीवाला के 3 लोग, श्री स्वीट्स के 3 लोग और सोनू फ्रूट्स के 3 लोग मैदान में उतरे। इसके अलावा शहर के अधिकांश क्षेत्रों में जो दुकान-प्रतिष्ठान जहां स्थित हैं उनके कर्मचारी और मालिक ने उसी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था संभाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *