दांतों के असहनीय दर्द से है परेशान, तो राहत के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

Uncategorized स्वास्थ्य

दांत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो भोजन को चबाने में हमारी मदद करते हैं। बिना दांतों के भोजन को चबाना मुमकिन नहीं है जिसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपको दांतों में दर्द होता है तो यह आपके लिए बड़ी समस्या बन जाती है और भोजन करने में दिक्कत पैदा होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए दांतों का दर्द दूर करने के कुछ प्रभावी इलाज लेकर आए है जिनकी मदद से आपकी इस तकलीफ से राहत मिलेगी। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* नींबू 

नींबू के छिलकों पर थोड़ा-सा सरसों का तेल डालकर दाँत एवं मसूढ़ों पर लगाने से दाँत सफेद एवं चमकदार होते हैं, मसूढ़े मजबूत होते हैं, हर प्रकार के जीवाणुओं तथा पायरिया आदि रोगों से बचाव होता है।

 लहसुन

लहसुन भी दांत दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है। असल में लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो अनेकों प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। अगर आपका दांत दर्द किसी प्रकार के संक्रमण की वजह से होगा तो लहसुन उस संक्रमण को दूर कर देगा जिससे आपका दांत दर्द भी ठीक हो जायेगा। इसके लिए आप लहसुन की दो तीन कली को कच्चा चबा जायें। आप चाहें तो लहसुन को काट कर या पीस कर अपने दर्द करते हुए दांत के पास रख सकते हैं।

* लौंग 

लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु (जर्म्स, जीवाणु) का नाश करते हैं। चूँकि दांत दर्द का मुख्य कारण बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का पनपना होता है इसलिए लौंग के उपयोग से बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का नाश होता है जिससे दांत दर्द गायब होने लगता है। घरेलू उपचार में लौंग को उस दांत के पास रखा जाता है जिसमें दर्द होता है।

* अदरक 

दाढ़ या दांत में दर्द तेज हो तो एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा थोड़ा पीस कर दांतों में दर्द वाली जगह पर दबा कर रखे और मुंह को बंद कर ले। अब अदरक का रस धीरे-धीरे चुसते रहे, थोड़ी ही देर में आपको दर्द में आराम मिलने लगेगा।

* काली मिर्च और नमक 

दन्त दर्द का घरेलू इलाज के लिए ये नुस्खा काफी असरदार है। काली मिर्च और नमक दोनों जीवाणुरोधी होने के साथ किसी भी तरह की सूजन को कम करने वाले होते है। इसलिए इन दोनों का मिश्रण दर्द से छुटकारा पाने में उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *