इंदौर पहुंचे मुख्य आयकर आयुक्त अजय कुमार

Uncategorized प्रदेश

आयकर विभाग अपने करदाताओं के लिए एक नई स्कीम लेकर आया है। इस स्कीम में करदाता अपने विवादित मामलों को सरलता से ही सुलझा सकता है। यह स्कीम 31 मार्च तक लागू रहेगी। आयकर विभाग अपने करदाताओं के लिए विवाद से विश्वास स्कीम 2020 की शुरुआत की है, जिसमें करदाता अपने पुराने विवादित मामलों को सरलता पूर्वक निपटा सकता है।
इस स्कीम के बारे में इंदौर पहुंचे प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ अजय कुमार चैहान ने बताया कि स्कीम विवाद से विश्वास सफलता अभियान 2020 के तहत कोर्ट कचहरी में चल रहे मुकदमे का निपटान सरलता पूर्वक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में लगभग 32 हजार 70 मामले कमिश्नर अपील में पेंडिंग हैं। वही आईटीई में 2 हजार 949, हाईकोर्ट में 868, सुप्रीम कोर्ट में 59 मामले पेंडिंग है, जिसके लिए आयकर विभाग में विशेष कमेटियों का गठन की है जो इन मामलों को देखेगी।
इन मामलों में आम करदाताओं के साथ साथ सेंट्रल पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग और स्टेट पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइज भी शामिल हैं। साथ ही अजय कुमार चैहान ने बताया कि हमने कुछ एरिया निर्धारित किया है और उसको टारगेट करेंगे, जिनमें बोगस, लाॅंग टर्म कैपिटल गेन, पैनिक स्टॉक कैसेस, बोगस शेयर कैपिटल, अनसेक्योर्ड लोन और नोटबंदी के दौरान जिन लोगों ने खुलासा नहीं किया है वह षामिल है। आयकर विभाग ने निगरानी के लिए एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन भी किया है, जो लगातार इस प्रक्रिया पर निगरानी रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *