बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, कमिश्नर ने कलेक्टर को दिये नकल पर नकेल लगाने के आदेश

Uncategorized प्रदेश

मुरैना। बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए कमिश्नर ने भिंड और मुरैना जिले के कलेक्टरों को कड़े निर्देश दिए हैं. निर्देश इसलिए दिए गये हैं क्योंकि चंबल संभाग में मुरैना और भिंड के परीक्षा केंद्रों पर बड़े पैमाने पर नकल होती है।

77 परीक्षा केंद्रों में से 48 केंद्र अति संवेदनशील है और 24 संवेदनशील केंद्र हैं. यानि सामान्य परीक्षा केंद्र महज 5 ही हैं. ऐसे में जिले में बोर्ड परीक्षाओं की स्थिति का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है. हालांकि पिछले सालों में नकल पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने प्रयास किए हैं.लेकिन माफिया हर बार नकल कराने का प्रयास करता है. कमिश्नर एमके अग्रवाल ने नकल रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही है. बता दें कि जिले में 77 परीक्षा केंद्रों में से 4 परीक्षा केंद्र ऐसे हैं. जिन पर केवल हाईस्कूल के छात्र ही परीक्षा देंगे. यानि इन परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट के छात्र परीक्षा नहीं देंगे।

ये परीक्षा केंद्रों में ब्राइट कैरियर अकादमी अंबाह,जीडी जैन उमावि मुरैना, इम्मानुअल उमावि मुरैना,व न्यू हारीजन स्कूल सबलगढ़ हैं.जिले के 77 परीक्षा केंद्रों में से 32 परीक्षा केंद्र निजी स्कूलों के भवनों में हैं।.इसलिए इन परीक्षाओं को लेकर केन्द्र अधिक संवेदनशील हो गया है. बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं को 4,251 पर्यवेक्षक कराएंगे। इनमें इंटरमीडिएट के लिए 1870 पर्यवेक्षक लगाए जाएंगे और हाईस्कूल के लिए 2381 पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी.हाालंकि 10 फीसदी पर्यवेक्षकों को रिजर्व में रखा गया है.ताकि जरूरत पड़े तो इन सबसे भी काम लियाजा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *