जवानों के खून की बूंद-बूंद का बदला लेंगे:मोदी

Uncategorized देश राजनीति

शहीदों की पार्थिव देह को राजनाथ ने कंधा दिया,

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, सेना के उत्तरी कमान के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने श्रीनगर में श्रद्धांजलि दी। राजनाथ सिंह ने जवानों के पार्थिव देह को कंधा दिया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमले के गुनहगारों को सजा जरूर मिलेगी। हमने इसके लिए सुरक्षाबलों को पूरी स्वतंत्रता दे दी है। सैनिकों के शौर्य पर भरोसा है। जवानों के खून की बूंद-बूंद का बदला लेंगे।
मोदी ने पाकिस्तान को हमले का जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि हमें अस्थिर करने के उनके मंसूबे कामयाब नहीं होंगे। हिन्दुस्तान इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देगा। उन्होंने कहा, ”आतंकी हमले की वजह से लोगों में जितना आक्रोश है उसे मैं भलि-भांति समझ रहा हूं। इस समय जो देश की अपेक्षाएं हैं, कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं, वो भी स्वाभाविक है। हमारे सुरक्षा बलों को पूर्ण स्वतंत्रता दे दी गई है। मुझे पूरा भरोसा है कि देशभक्ति के रंग में रंगे लोग सही जानकारियां एजेंसियों को पहुंचाएंगे, ताकि हमारी लड़ाई और मजबूत हो सके।”

‘आतंकी बहुत बड़ी गलती कर चुके हैं’
मोदी ने कहा, ”मैं पाक आतंकियों और उनके समर्थकों को कहना चाहता हूं कि वे बहुत बड़ी गलती कर चुके हैं। बहुत बड़ी कीमत उन्हें चुकानी पड़ेगी। मैं देश को भरोसा देता हूं कि हमले के पीछे जो ताकत हैं, जो भी गुनहगार है, उन्हें उनके किए की सजा मिलेगी। जो हमारी आलोचना कर रहे हैं उनकी भावनाओं का मैं आदर करता हूंं। मैं उनकी भावनाओं को समझ सकता हूं। पक्ष में या विपक्ष के लोग राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें। देश इस हमले का एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है। देश का एक ही स्वर है और यह पूरे विश्व में सुनाई देना चाहिए। क्योंकि हम यह लड़ाई जीतने के लिए लड़ रहे हैं।”
‘पाकिस्तान के मंसूबे कभी पूरे नहीं होंगे’
प्रधानमंत्री ने कहा, ”पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका पाकिस्तान अगर यह समझ रहा है कि आतंकी गतिविधियों से भारत को अस्थिर करने का उसका ख्वाब पूरा हो सकता है, तो वो यह सोचना छोड़ दे। पड़ोसी को लगता है कि वह ऐसी तबाही मचाकर भारत को परेशान कर सकता है तो उसके यह मंसूबे कभी पूरे नहीं होंगे।’

जिसने नफरत फैलाई वो तबाह हो गया’

मोदी ने कहा, ”वक्त ने यह साबित कर दिया है कि जब किसी ने नफरत फैलाई तो वो तबाह हो गए। ऐसे हर हमले का मुंहतोड़ जवाब भारत देगा। कई बड़े देशों ने सख्त शब्दों में आतंकी हमले की निंदा की। भारत के समर्थन और साथ खड़े होने की भावना जताई है। मैं सभी से आह्वान करता हूं कि आतंक के खिलाफ मानवतावादी शक्तियों को लड़ना होगा। हमें आतंक को परास्त करना ही होगा। जब सभी देश एक मार्ग, एक स्वर और एक दिशा में चलेंगे तो आतंकवाद टिक नहीं सकता है।”

सुरक्षाबलों को कार्रवाई का समय, स्थान, स्वरूप तय करने की इजाजत

मोदी ने झांसी में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा, हमारा पड़ोसी देश ये भूल रहा है कि एक नई नीति और रीति वाला भारत है। आतंकी संगठनों और उनके आकाओं ने जो हैवानियत दिखाई है, उसका पूरा हिसाब किया जाएगा। सुरक्षाबलों को आगे की कार्रवाई का समय, स्थान, स्वरूप तय करने की इजाजत दे दी गई। 

वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी

मोदी ने कार्यक्रम में जवानों के लिए दो मिनट का मौन रखा। इसके बाद उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा, “वंदे भारत के कॉन्सेप्ट और डिजाइन से लेकर उसको जमीन पर उतारने वाले इंजीनियर और कामगार को धन्यवाद। साथियों बीते 4.5 सालों में हमने भारतीय रेल की स्थिति को बहुत ईमानदारी के साथ बदलने का परिश्रम किया है। वंदे भारत एक्स्प्रेस उसी दिशा में एक कदम है। पहले एक समय 2000 से ज्यादा टिकट एक बार में बुक नहीं हो सकते थे, लेकिन अब 20 हजार से ज्यादा टिकट एक मिनट में बुक हो सकते हैं। पहले एक प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने में 2-3 साल लग जाते थे। अब मात्र 5-6 महीनों में ही प्रोजेक्ट मंजूर हो जाते हैं। अनमैन्ड क्रॉसिंग्स को अभियान चलाकर खत्म कर दिया गया। हमारे आने से पहले 8 हजार मानवरहित क्रॉसिंग थीं। जिससे हादसे होते रहते थे, लेकिन अब हादसे कम हुए हैं। रेलवे के आधुनिकीकरण से रोजगार के नए अवसर भी बने हैं। 2014 से लेकर अब तक रेलवे में 1.5 लाख कर्मचारियों की नियुक्ति हुई है। अभी के कार्यक्रम के बाद यह संख्या 2 लाख तक पहुंच सकती है।”

  • भारत ने पाक से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना
  • हमले की कार्रवाई पर चर्चा के लिए भारत ने उच्चायुक्त अजय बिसारिया को पाकिस्तान से बुलाया
  • प्रधानमंत्री ने कहा- पड़ोसी देश और आतंकियों ने बहुत बड़ी गलती कर दी, उन्हें सजा जरूर मिलेगी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *