ब्राह्मण होते हुए भी आचरण से क्षत्रिय क्यों हुए भगवान परशुराम

धर्म-कर्म-आस्था

स्कंद पुराण और विश्व पुराण के अनुसार, भगवान विष्णु जन्म से एक ब्राह्मण के रूप में पैदा हुए थे और क्षत्रिय भृगुवंशी परशुराम वैशाख शुक्ल तृतीया को रेणुका के गर्भ से कर्म द्वारा पैदा हुए थे।

वह ऋषि जमदग्नि की संतान हैं। एक पौराणिक कथा के अनुसार, परशुराम की मां रेणुका और महर्षि विश्वामित्र की मां ने एक साथ पूजा की और ऋषि ने प्रसाद चढ़ाते हुए प्रसाद का आदान-प्रदान किया। इस आदान-प्रदान के परिणामस्वरूप, परशुराम ब्राह्मण होने के बावजूद स्वभाव से क्षत्रिय थे और विश्वामित्र को क्षत्रिय पुत्र होने के बावजूद ब्रह्मर्षि कहा जाता था।

भगवान परशुराम को यह नाम इसलिए मिला क्योंकि उन्होंने फरसा अर्थात परशु को अपने पास रखा था। धर्म ग्रंथों में उल्लेख मिलता है कि सीता स्वयंवर के समय भगवान शिव का धनुष टूट जाने के कारण उनके विशेष भक्त परशुराम स्वयंवर स्थल पर पहुंचे और धनुष टूटने पर काफी नाराजगी भी व्यक्त की, लेकिन जैसे ही वे आए हकीकत जान वह भगवान शिव के धनुष को तोड़ने के लिए आया था। उन्होंने श्री राम को अपना धनुष-बाण लौटा दिया और उन्हें समर्पण कर साधु का जीवन व्यतीत करने लगे। दक्षिण भारत में कोंकण और चिपलून में भगवान परशुराम के कई मंदिर हैं। इन मंदिरों में वैशाख शुक्ल तृतीया को परशुराम जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है और उनके जन्म की कथा भी सुनी जाती है। इस दिन परशुरामजी की पूजा और उन्हें अर्घ्य देने का बहुत महत्व है।

त्रेता युग
इस दिन सूर्य और चंद्रमा दोनों अपनी उच्च राशि में होते हैं। इसलिए व्यक्ति मन और आत्मा दोनों से मजबूत रहता है, इसलिए इस दिन आप जो भी काम करते हैं, वह मन और आत्मा से जुड़ा रहता है। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन की जाने वाली पूजा और दान-पुण्य का बहुत महत्व और असर होता है. नर नारायण, परशुराम, हयग्रीव ने इसी तिथि को अवतार लिया था और इसी दिन त्रेता युग की शुरुआत हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *