मनाई जाती है कजरी तीज ? जानिए महत्त्व और व्रत कथा

तीज विवाह से जुड़ा एक भारतीय त्योहार है। तीज त्योहार के दौरान, विवाहित महिलाएं कजरी तीज की व्रत विधि का सख्ती से पालन करके अपने पति की लंबी उम्र और वैवाहिक सुख के लिए व्रत रखती हैं। अविवाहित लड़कियाँ/महिलाएँ भी व्रत रखती हैं और सुयोग्य जीवनसाथी की इच्छा पूरी करने के लिए प्रार्थना करती हैं। यह तीज एक महिला की अपने पति के प्रति समर्पण से जुड़ी है।

कजरी तीज क्या है?
कजली/कजरी तीज त्योहार भाद्रपद (अगस्त-सितंबर) के कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के तीसरे दिन मनाया जाता है। कजरी तीज को ‘कजली तीज’ और ‘बड़ी तीज’ के नाम से भी जाना जाता है। वर्ष के दौरान विभिन्न तीज त्योहार मनाए जाते हैं, हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज। इनके साथ, हमारे पास आखा तीज भी है, जिसे अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। तीज शब्द का अर्थ अमावस्या या अमावस्या और पूर्णिमा या पूर्णिमा के बाद तीसरा दिन होता है। भारत के दक्षिणी भाग में, कजरी तीज श्रावण के कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के दौरान आती है, जो उत्तर भारतीय कजरी तीज के दिन के साथ मेल खाती है।
कजरी तीज कहाँ मनाई जाती है?
कजरी तीज भारत के उत्तरी राज्यों, जैसे राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और मध्य प्रदेश में धूमधाम से मनाया जाता है। कजरी तीज में विवाहित महिलाएं तीज माता के रूप में देवी पार्वती की पूजा करती हैं।

कजरी तीज कब है (कजरी तीज तिथि और मुहूर्त)

कजरी तीज गुरुवार, 22 अगस्त 2024 को है
तृतीया तिथि प्रारंभ 21 अगस्त 2024 को शाम 05:06 बजे से”
तृतीया तिथि समाप्त – 22 अगस्त 2024 को दोपहर 01:46 बजे

कजरी तीज की कहानी 

कजरी तीज से जुड़ी लोककथाओं और किंवदंती के अनुसार, यह कहा जाता है कि मध्य भारत में कहीं कजली नाम का एक विशाल घना जंगल था, जिस पर राजा ददुरई का शासन था। उनके राज्य के लोग इस भव्य स्थान की प्रशंसा में कजली नामक गीत गाते थे। राजा दादुराई की मृत्यु एक महत्वपूर्ण बिंदु थी, क्योंकि राजा की पत्नी रानी नागमती सती हो गई थीं। कजली के लोग इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से दुखी थे। उन्होंने राग कजरी में सुधार करके गीतों की रचना की, जो वास्तव में अलगाव और प्रेमी की लालसा के गीत थे और आज भी कजली तीज त्योहार की रस्मों के हिस्से के रूप में कजरी तीज मनाने वाली महिलाओं द्वारा लोकप्रिय लोकगीतों के रूप में गाए जाते हैं।

इस त्योहार से जुड़ी दूसरी पौराणिक कहानी/कजरी तीज की कहानी मां पार्वती की कहानी है, जो भगवान शिव के साथ वैवाहिक और दिव्य जुड़ाव की इच्छा रखती थीं। देवी पार्वती इतनी दृढ़ थीं कि कहा जाता है कि उन्होंने कठोर तपस्या के साथ-साथ 108 वर्षों तक कठोर उपवास भी किया था। हालाँकि भगवान शिव को एक तपस्वी कहा जाता है, देवी पार्वती के समर्पण और ध्यान को देखकर, वे उनसे प्रसन्न हुए और उनके साथ दिव्य मिलन स्वीकार किया। भगवान शिव और पार्वती देवी के बीच यह दिव्य मिलन भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष के दौरान हुआ, जिसे बाद में कजरी तीज के नाम से जाना जाने लगा। इस दिन माता पार्वती की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है।

कजरी तीज अनुष्ठान?

कजरी तीज को बड़ी तीज कहा जाता है क्योंकि यह हरियाली तीज के कुछ दिन बाद आती है, जिसे छोटी तीज भी कहा जाता है और यह विवाहित महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीज मानी जाती है। कजरी तीज का त्योहार अलग-अलग राज्यों में थोड़े अलग तरीके से मनाया जाता है।

वाराणसी (बनारस) और मिर्ज़ापुर की कजरी तीज प्रसिद्ध हैं, और मध्य प्रदेश भी। यह एक तरह से एक रंगीन त्योहार है, जब विवाहित महिलाएं भव्य पोशाक और आभूषण पहनती हैं, अपने हाथों और पैरों में मेहंदी लगाती हैं और पूरे दिन दुल्हन की तरह खूबसूरती से तैयार होती हैं, वे व्रत रखती हैं, अनुष्ठान करती हैं आदि।

इस दिन माता-पिता से बेटी को नए कपड़े, गहने और सुहागन (विवाहित महिला) की अन्य सभी प्रतीकात्मक वस्तुएं प्राप्त करने की परंपरा का भी पालन किया जाता है।

इस त्यौहार को नारीत्व और उनके पतियों की दीर्घायु और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए उनके समर्पण और शक्ति का सम्मान करने वाला उत्सव कहा जा सकता है।

कजरी तीज त्योहार पर भारत में मानसून का मौसम होता है, महिला खराब मौसम का दिल से सामना करती है और वह सब कुछ करती है जो उत्साह के साथ किया जाना चाहिए।

महिलाओं के लिए पेड़ों पर तात्कालिक झूले लटकाए जाते हैं, जो अपना दिन झूलने, लालसा और विरह के कजरी के लोकगीत गाने, नृत्य करने और सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल होने और त्योहार की सच्ची भावना के साथ दिन गुजारने में बिताती हैं।

राजस्थान के बूंदी में भी इस दिन मेला लगता है और लोग परिवार के सदस्यों के साथ उमड़ते हैं। कजरी तीज 2024 में उत्सव उसी उत्साह के साथ मनाया जाएगा, जैसा हर साल मनाया जाता है।

कजरी तीज पूजा कैसे करें? 

कजरी तीज त्योहार के मौके पर व्रत का सबसे अहम हिस्सा होने के साथ-साथ विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। पूजा शाम को गोधूलि बेला के साथ की जाती है। परंपरागत रूप से विवाहित महिला इसे अपने मायके में भी मनाना चुन सकती है। हालाँकि, अलग-अलग राज्यों में कजरी तीज पूजा अनुष्ठानों में भिन्नताएं हैं। हम कजरी तीज पूजा विधि के बारे में कुछ बताएंगे:

– कुछ क्षेत्रों में कजरी तीज पूजा विधि के अनुसार, सत्तू (बेसन) पूजा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सत्तू विवाहित महिला के माता-पिता या मायके से आता है। इसे घी और चीनी के साथ मिलाया जाता है और फिर एक गेंद या पिंड बनाया जाता है। इसी सत्तू पिंड की पूजा की जाती है.

– कजरी तीज पूजा पर अन्य क्षेत्रों में नीम के पेड़, या पत्तियों वाले नीम के पेड़ की टहनी की पूजा की जाती है।

– सबसे पहले, श्री गणेश की पूजा फूल, कुमकुम, काजल, मेहंदी और भगवान के लिए विशेष रूप से बनाए गए भोजन और मिठाइयों से की जाती है।

– थोड़ी-सी मिट्टी या मिट्टी से पूजा के चबूतरे पर एक छोटा कुआं जैसा गड्ढा बनाया जाता है और जो नीम के पेड़ की टहनी बची होती है, उसे इस मिट्टी के कुएं के एक कोने में स्थापित कर दिया जाता है। इस कुएं को भरने के लिए कच्चे बिना उबले दूध और पानी का प्रसाद डाला जाता है

  • सम्बंधित खबरे

    घर में कैसे करें मां दुर्गा की पूजा जानिए पूरी विधि

    शारदीय नवरात्रि हर साल आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है। नवरात्रि में माता रानी की पूजा करने की परंपरा है। इस दौरान भक्त नौ…

    नवरात्रों में की जाती है दुर्गा माता की पूजा, जानें नौ रूपों का महत्व

    नवरात्र का पर्व साल में 4 बार आता है, जिसमें शारदीय और चैत्र नवरात्र का काफी अधिक महत्व बताया गया है। चैत्र नवरात्र का पर्व गर्मियों के आगमन के साथ…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा
    Translate »
    error: Content is protected !!