ऑड-ईवन का दूसरा दिन काफी सफल रहा और AQI भी कल से बेहतर हुआ है: मनीष सिसोदिया

Uncategorized देश

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रदूषण के हालत पर ताज़ा जानकारी देते हुए कहा कि ऑड ईवन का आज दूसरा दिन भी बहुत सफल रहा है. आज के AQI में कल से भी ज्यादा इम्प्रूवमेंट हुआ है. तीन बजे के लेटेस्ट डेटा के अनुसार पी एम 2.5, 58 रहा जो काफी अच्छी क़्वालिटी है साथ ही पी एम 10 भी 139 रहा जो कल से काफी बेहतर स्थिति है. उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों से ये तो पता चल रहा है कि दिल्ली पर जो धुंए का संकट था वो लगभग खत्म हो चुका है फिर भी हमारे पर्यावरण विभाग के वैज्ञानिक सभी तरह के हालातों पर नज़र बनाए हुए है.

इसी क्रम में उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि कल के माननीय सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के बाद हरियाणा और पंजाब में पराली जलनाए की घटनाओं में कमी आई होगी, और हम उम्मीद करते है कि अब नया धुंआ नही आएगा.”

ऑड इवन के बारे में जानकारी देते हुए हुए मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘पूरी दिल्ली बहुत अच्छे से इस नियम का पालन कर रही है. कल हमने सख्ती नही करते हुए और ज्यादातर लोगों के चालान नही काटते हुए समझाया था कि ऑड इवन का पालन करे उसके बाद कुल 192 चालान कटे थे, आज हमने चालान की संख्या बढ़ाई है जो दोपहर तक 384 चालान कटे है.’

साथ ही उपमुख्यमंत्री ने बताया कि लोग ट्राफिक को लेकर बहुत खुश है. सड़को पर जो गाड़ियों की कमी आयी है उसकी वजह से लोगो को एक से दूसरी जगह पहुचने में समय आधा रह गया है. इस कारण भी वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कमी आयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *