नरेंद्र मोदी ने दे दिया इस्तीफा, चुने गए NDA के नेता, अब क्या होगा आगे? जानें भारत में नई सरकार बनाने की क्या है प्रक्रिया?

2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ सरकार बनाने की कोशिश शुरू हो गई है। नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में एनडीए सरकार बनाने की कोशिश कर रही है। एनडीए को सरकार बनाने के लिए अधिकांश सांसदों का समर्थन साबित करना होगा। वर्तमान परिदृश्य में, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं और एनडीए ने 292 सीटें हासिल कीं। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं, और इंडिया ब्लॉक ने कुल मिलाकर 233 सीटें जीतीं।

जादुई नंबर क्या है?
भारत में, विधानसभा और संसद के लिए चुनाव कराए जाते हैं, जिसमें लोग क्रमशः राज्य और केंद्र सरकार के लिए अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करते हैं। संसदीय चुनाव में देशभर के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होता है, जिसमें हर लोकसभा क्षेत्र के लिए सांसद चुने जाते हैं। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को 272 लोकसभा सीटें या कम से कम 50% का बहुमत जीतना होगा। यह गारंटी देता है कि उन्हें कानून बनाने और सरकार को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए पर्याप्त समर्थन मिलेगा। लोकसभा में आधी से ज्यादा सीटें जीतने पर पार्टी अपने दम पर सरकार बना सकती है। जब कोई भी पार्टी या गठबंधन लोकसभा में पूर्ण बहुमत तक नहीं पहुंचता है, तो त्रिशंकु संसद होती है। ऐसे में सरकार बनाने की कोशिश कर रही पार्टी को दूसरे राजनीतिक दलों से समर्थन लेना होगा।

चुनाव के बाद क्या होगा?
चुनाव आयोग नवनिर्वाचित सांसदों की सूची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपता है, जो प्रोटोकॉल के अनुसार, सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी को बुलाएंगे। जीतने वाली पार्टी या गठबंधन (किसी एक पार्टी के लिए बहुमत की कमी होने पर विभिन्न पार्टियों का एक साथ आना) अपने सदस्यों में से एक को प्रधान मंत्री पद के लिए नामित करेगा। बदले में, पीएम कैबिनेट में अलग-अलग जिम्मेदारियां संभालने के लिए मंत्रियों का चयन करेंगे। चुनाव के बाद, प्रत्येक विजेता उम्मीदवार को निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्वाचन का प्रमाण पत्र सौंपा जाता है। उम्मीदवार को प्रमाण पत्र की प्राप्ति की पावती पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा, जिसे चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, पंजीकृत डाक द्वारा लोकसभा के महासचिव को भेजा जाता है।

पुरानी सरकार को इस्तीफा क्यों देना पड़ा?
सदन में बहुमत साबित करने के बाद सरकार नवनिर्वाचित सांसदों के साथ शपथ ग्रहण समारोह की प्रक्रिया आगे बढ़ाएगी। बीजेपी ने 240 सीटें हासिल की हैं, जो 272-बहुमत के आंकड़े से काफी कम है, लेकिन एनडीए के सहयोगी टीडीपी और जेडी (यू) ने 292 सीटें हासिल की हैं। एनडीए के नेता के रूप में, नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति द्वारा अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। नरेंद्र मोदी के 8 जून को पीएम पद की शपथ लेने की उम्मीद है। ऐसा करने पर, वह कांग्रेस के पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद देश के पहले (और एकमात्र) तीन-कार्यकाल वाले नेता बन जाएंगे। उसी दिन केंद्रीय मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह भी होने की संभावना है।

सरकार बनाने का दावा पेश करने से पहले पुराने को इस्तीफा देना होता है। इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों ने अपना इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और पीएम और केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया। मौजूदा लोकसभा को भंग करने की कैबिनेट की सिफारिश से 18वीं लोकसभा का रास्ता साफ हो गया है। मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। मोदी को एनडीए का नेता चुन लिया गया है।

  • सम्बंधित खबरे

    आंदोलन के बाद भी अतिथि शिक्षक निराश, नए नियम के मुताबिक बिना परीक्षा नियमित नहीं होंगे, खटखटाएंगे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

    भोपाल। नियमितीकरण की मांग कर रहे अतिथि शिक्षक के लिए बड़ी खबर है। आंदोलन के बावजूद अतिथि शिक्षकों को निराशा हाथ लगी है। अतिथि शिक्षक बिना परीक्षा दिए नियमित नहीं…

    टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में धमाका, बड़े हिस्से में लगी भीषण आग, भारी नुकसान की आशंका

    तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के होसुर में स्थित टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में धमाका हुआ है। इस धमाके के चलते प्लांट के बड़े हिस्से में भीषण आग लग गई। आग…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा
    Translate »
    error: Content is protected !!