अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें तुलसी से जुड़ें ये उपाय, माँ लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Uncategorized धर्म-कर्म-आस्था

हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया के दिन बहुत सारे शुभ मुहूर्त होते हैं, इस दिन का इंतजार पूरे साल किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी करना शुभ होता है.अक्षय तृतीया की तिथि इस बार 10 मई 2024 को है. अक्षय तृतीया के दिन तुलसी से जुड़े कुछ उपायों को जरूर करना चाहिए. जिससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आइए जानते हैं क्या- क्या हैं वो उपाय।
घी का दीपक ज़रूर लगाना चाहिए
तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास माना जाता है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन आप तुलसी का नया पौधा अपने घर में लाएं. ऐसा करने से तुलसी माता प्रसन्न होती है.इसके साथ ही तुलसी जी की पूजा करने के बाद उनके सामने घी का दीपक ज़रूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को धन और स्वास्थ्य संबंधी लाभ देखने को मिल सकते हैं.

भोग में डालें तुलसी दल
भगवान विष्णु को तुलसी अतिप्रिय हैं. बिना तुलसीदल के उनका भोग अधूरा माना जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के भोग में तुलसी पत्र अवश्य डालें, ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

पीले फूल चढ़ाएं
अक्षय तृतीया के दिन मंदिर जाकर भगवान विष्णु को पीले फूलों के साथ तुलसी के कुछ पत्ते भी चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा भक्त पर होती है.

स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं
अक्षय तृतीया के दिन तुलसी चौरे पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और तुलसी की पूजा में धूप, दीप, गंध, पुष्प आदि जरूर अर्पित करें, ऐसा करने से विष्णु जी प्रसन्न होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *