वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण शुरू, बड़ी संख्या में पहुँचे लोग

Uncategorized देश

जम्मू । वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण सोमवार से शुरू हो गया और यात्रा का परमिट प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां निर्दिष्ट बैंक शाखाओं में पहुंचे। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की घोषणा के अनुसार, दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर की 52 दिवसीय यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। 

अमरनाथ यात्रा के लिए दो मार्ग हैं, पहला दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में पहलगाम से होता हुआ पारंपरिक 48 किलोमीटर का मार्ग और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर छोटा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग। पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल एक अधिकारी ने बताया, अग्रिम पंजीकरण आज (सोमवार) से बैंक की शाखाओं में शुरू हो गया। पंजीकरण प्रक्रिया देशभर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की 540 शाखाओं में की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि पहले फार्म हाथ से भरकर जमा कराये जाते थे लेकिन 2022 में आधार प्रमाणीकरण के आधार पर फार्म भरने की पद्धति को अपनाया गया था इसलिए फार्म अब कंप्यूटर से ही भरे जाएंगे। रेहारी की पीएनबी शाखा को अमरनाथ यात्रियों के स्वागत के लिए फूलों से सजाया गया था, जहां पंजीकरण के लिए लोग सुबह से ही कतारों में खड़े दिखाई दिये। जानीपुर की सुमन देवी ने कहा, हम अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे का हिस्सा बनना चाहते हैं। हमारा पंजीकरण हो गया है। यह हमारे लिए खुशी का क्षण है।

बोर्ड ने तीर्थयात्रियों के पंजीकरण के लिए देश भर में कुल 542 बैंक शाखाओं को नामित किया गया है। बोर्ड की वेबसाइट पर भी पंजीकरण की सुविधा है। वार्षिक तीर्थयात्रा का प्रबंधन करने वाले बोर्ड के मुताबिक, 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति और छह सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिला को यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *