11 अप्रैल को भारत में ईद-उल-फितर।

देश धर्म-कर्म-आस्था

भारत में ईद का त्योहार 11 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन ईद की नमाज अदा करना जरूरी होता है. आइये जानते हैं आपके शहर में क्या है ईद की नमाज का समय।

ईद का त्योहार दुनियाभर के मुसलामनों के लिए खास महत्व रखता है. माह-ए-रमाजन के पूरा होने के बाद शव्वाल (इस्लामिक कैलेंडर का 10वां महीना) की पहली तारीख को ईद का त्योहार मनाया जाता है. इसे ईद-उल-फितर, ईद-अल-फितर, मीठी ईद या रमजान ईद भी कहा जाता है.

शव्वाल का अर्धचंद्र देखने के बाद ही ईद मनाई जाती है. लेकिन भारत में 9 अप्रैल को ईद का चांद का दीदार नहीं हुआ. ऐसे में 30 रोजा पूरा करने के बाद 11 अप्रैल को मुल्क में ईद मनाई जाएगी. ईद खुशियों का त्योहार है. इस दिन लोग सुबह-सवेरे नहाधोकर नए कपड़े पहनते हैं और सुबह ईद की नमाज अदा करते हैं. लोगों का एक-दूसरे के घर आना जाना होता है, घर पर मीठे और स्वाटिष्ट पकवान बनाए जाते हैं, बच्चों को ईदी दी जाती है और गरीबों के लिए फितरा निकाला जाता है.

ईद की नमाज जवाल से पहले शुरू होनी चाहिए. यह ऐसा समय होता है जब सूर्य आकाश में उच्चतम बिंदु पर पहुंचता है. यानी सुबह 7 से दोपहर 12 बजे के बीच ईद की नमाज पढ़नी चाहिए. ईद का चांद नजर आते ही ईद की तारीख तय हो जाती है और एक महीने से रोजे रख रहे रोजेदारों के रोजा का भी अंत होता है. मुसलमानों के लिए ईद की नमाज अनिवार्य होती है. लेकिन ईद की नमाज का समय अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *