होलिका के दिन करें ये उपाय, घर में आएगी सुख समृद्धि

धर्म-कर्म-आस्था

हिंदू धर्म में फाल्गुन मास को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. यह हिंदू कैलेंडर का अंतिम माह है. वहीं रंगों के त्योहार से एक दिन पहले फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन किया जाता है. इस दिन घरों में पकवान बनाए जाते हैं और होलिका की विधि की पूजा-अर्चना भी विधिवत की जाती है. होली दहन को छोटी होली भी कहा जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन वह दिन है, जब होलिका को अग्नि में अखंड रहने का वरदान प्राप्त हुआ था. उन्होंने प्रह्लाद को अपनी गोद में बैठाकर अग्नि में प्रवेश किया था. उस समय भगवान विष्णु प्रह्लाद की सहायता के लिए आए.

उस दौरान होलिका अग्नि में जल गई, जबकि प्रह्लाद को कुछ नहीं हुआ. अब ऐसे में होलिका दहन के दिन कुछ ऐसे उपाय हैं, जिसे करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं क्या है वो उपाय

होलिका दहन के दिन करें लौंग के उपाय

होलिका दहन के दिन अग्नि में 5 लौंग और कपूर डालें और लौंग जल जाने के बाद अपने माथे से लगाएं. ऐसा करने से आपको मानसिक शांति की प्राप्ति हो सकती है और सभी दुखों से भी छुटकारा मिल सकता है.

होलिका दहन के दिन सूखे नारियल का उपाय

होलिका दहन के दिन अपने ऊपर से सूखे नारियल को वारकर जलती अग्नि में डाल दें. इससे बुरे प्रभाव और छुटकारा मिल सकती है. साथ ही होलिका दहन के दिन 2 लौंग लें और उसे घी में डूबोकर रख दें. इसके बाद संध्या के समय घी में भीग हुए लौंग को होलिका दहन में पान के पत्ते और बताशे के साथ अग्नि में डाल दें. इससे लाभ हो सकता है.

होलिका दहन के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत करें पूजा 

होलिका दहन के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उन्हें दान-दक्षिणा भी दें. इसे सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है. 

होलिका दहन के दिन शरीर में लगाएं उबटन

अगर आपको बार-बार नजर लगती रहती है, तो होलिका दहन के दिन शरीर पर सरसों और हल्दी को पिसकर उसका लेप अपने शरीर में लगाएं और उस शरीर से निकले उबटन तो जलती हुई होलिका में डाल दें. ऐसी मान्यता है कि नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिल सकता है.

होलिका दहन के दिन कर्ज मुक्ति के लिए उपाय

अगर आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो होलिका दहन के दिन होलिका की अग्नि में गुलाल और तिल डालें और होलिका माता से प्रार्थना करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *