दिल्ली एयरपोर्ट को आज सिर्फ महिलाएं करेंगी संचालित

Uncategorized देश

नई दिल्ली . इंटरनेशनल वुमन्स डे के मौके पर दिल्ली एयरपोर्ट पर ‘ऑल वुमन शिफ्ट’ की घोषणा की है. इसका मकसद एविएशन इंडस्ट्री में विविधता, समानता को बढ़ावा देना है. इसे पिंक शिफ्ट का भी नाम दिया है. दिल्ली हवाई अड्डे के सभी तीन टर्मिनलों पर शुरू किया गया था. सभी टर्मिनल पर सिर्फ महिलाएं ही नजर आएंगी. यही नहीं एयरपोर्ट भी गुलाबी रंग में रंगा होगा.

इसका मकसद एविएशन इंडस्ट्री में समानता को बढ़ावा देना है. इसे पिंक शिफ्ट नाम दिया गया है. एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनलों पर महिलाएं तैनात रहेंगी. महिला कर्मचारी आठ घंटे की पूरी शिफ्ट संभालेंगी. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा कि आठ मार्च को पूरे एक शिफ्ट में सिर्फ महिलाएं होंगी. टर्मिनल के संचालन में महिलाओं का विशेष योगदान बराबर रहता है.

डॉयल के अनुसार यह पहल विमानन उद्योग में महिलाओं की बढ़ रही भूमिका को दर्शाने वाला कदम है. इससे महिलाओं में निहित विशिष्ट कौशल और कार्य के प्रति उनके दृष्टिकोण को पहचानने में मदद मिलेगी.

इसके साथ ही इससे विमानन क्षेत्र में विविधता से भरे नेतृत्व को बढ़ावा मिलेगा. इस पहल का उद्देश्य न केवल परिचालन दक्षता को बढ़ाना है बल्कि इसे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस पहल से विमानन सेक्टर में अपना कॅरिअर बनाने के लिए इच्छुक महिला पेशेवरों के लिए प्रेरणा का काम करेगा. लैंगिक रूढ़ीवादिता को तोड़ने में कारगर साबित होगा. उधर, टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने लाइन वुमन आने वाली पीढ़ियों के लिए आशा की किरण है.

इस क्षेत्र में महिलाओं की असीमित क्षमता है. विभिन्न शहरों की लाइन वुमन को इस क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया. दिल्ली से कर्नाटक तक और मध्य प्रदेश से उत्तराखंड तक महिलाएं पुरानी धारणाओं को तोड़कर लाइनकर्मी, इंजीनियर और लीडर बन कर अपनी पहचान बना रही हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *