दिल्ली-यूपी में घने कोहरे से विजिबिलिटी रहेगी कम, तीन दिन शीतलहर बढ़ाने वाली है सर्दी, इन राज्यों में ‘कोल्ड डे’ का अलर्ट

Uncategorized देश

देश में इस साल सर्दी का अजीबोगरीब मौसम देखने को मिल रहा है. एक तरह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जैसे पहाड़ी इलाकों में मौसम शुष्क रहा है, जबकि मैदानी इलाकों में लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी का सितम जारी रहने वाला है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि लोगों को कड़ाके की सर्दी के साथ घने कोहरे से भी जूझना पड़ेगा. 

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक घना कोहरा छाया रहने वाला है. अगले तीन दिन भी लोगों के लिए काफी भारी होने वाले हैं. इसकी वजह ये है कि 3 दिनों तक शीतलहर चलने वाली है, जिसके चलते गंभीर ‘कोल्ड डे’ जैसे हालात रहने वाले हैं. इस दौरान ठिठुरन वाली ठंड पड़ेगी. पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना भी जताई गई है. तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है. 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल? 

देश की राजधानी दिल्ली में भीषण सर्दी से लोगों को जूझना पड़ रहा है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक जा सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान के 9 डिग्री तक जाने की संभावना है. दिन के समय हल्की धूप देखने को मिल सकती है. हालांकि, पूरे दिन कोहरा छाए रहने की संभावना भी है. मौसम विभाग की तरफ से शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. लोगों को शीतलहर का सामना भी करना पड़ सकता है, जिससे और ज्यादा ठंड बढ़ेगी. वहीं, दिल्ली में कोहरे की वजह से कम विजिबिलिटी के कारण IGI हवाई अड्डे पर कई फ्लाइट देरी से चल रही हैं और कुछ फ्लाइट रद्द हो गई हैं.

किन राज्यों में रहने वाला घना कोहरा? 

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरे से बेहद ही ज्यादा घना कोहरा रहने की संभावना जताई गई है. हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पहाड़ी हिस्सा, सिक्किम, बिहार, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाए रहने वाला है. इस दौरान जिन इलाकों में बेहद घने कोहरे की चेतावनी है, वहां विजिबिलिटी भी काफी कम होने वाली है. 

कहां रहेगा कोल्ड डे का अलर्ट? 

पंजाब, हरियाणा-छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार में कोल्ड डे से लेकर भीषण कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब है कि इन राज्यों में सर्दी का सितम सबसे ज्यादा रहने वाला है. उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी भीषण कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी राजस्थान में सिर्फ कोल्ड डे रहने वाला है. कोल्ड डे के समय लोगों को सर्दी से बचने की हिदायत दी जाती है. 

कहां चलने वाली है शीतलहर? 

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में शीतलहर चलने वाली है. ठंडी हवाओं की वजह से हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ेगी. उत्तराखंड के कुछ इलाकों में तापमान शून्य से नीचे भी जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *