नववर्ष की शुभ प्रभात, हमेशा रखें सेहत का ध्यान, जीवन में लाएं सकारात्मक बदलाव

Uncategorized देश

शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर दें ध्यान

इस नए साल में शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले उपाय करें। बीमारियों से बचाव करते हुए स्वस्थ और लंबी आयु चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम आपकी इम्युनिटी और जीवन प्रत्याशा दोनों बढ़ा सकते हैं। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम आपको दीर्घायु बनाने के लिए लाभकारी है। इससे समय से पहले मृत्यु का जोखिम भी 4% कम हो सकता है।

मन को रखें स्वस्थ

नए साल में मन को स्वस्थ और सोच पॉजिटिव रखें। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मन को स्वस्थ रखना बहुत आवश्यक है। नए साल में मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने, सोच को पॉजिटिव रखने का लक्ष्य बनाएं। हर सुबह हंसते-मुस्कुराते दिन की शुरुआत करें। अच्छी आदतें अपनाएं।

सेहत हमारी प्राथमिकता

नए साल में हम सभी के लिए अच्छी सेहत पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। बेहतर स्वास्थ्य के लिए दिनचर्या को ठीक रखना और स्वस्थ-पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत आवश्यक माना जाता है। इस साल में हम सभी को शराब-धूम्रपान को बिल्कुल छोड़ने और दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करने का संकल्प लेना चाहिए।

जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएं

नए साल के साथ कुछ ऐसे संकल्प लें जो जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएं। नववर्ष पर स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा, व्यवसाय, घर-परिवार और रिश्तों से संबंधित संकल्प लेकर उन्हें पूरा कर सकते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में आपके पास परिवार और पार्टनर के लिए वक्त नहीं होता है। इससे रिश्ते में दूरी आने लगती है। नए साल में रिश्तों को अहमियत दें, अपनों को समय दें।

ओशो की प्रेरणादायक बातें

नए साल में आपको जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहने की आवश्यकता है। अच्छे और सकारात्मक बदलाव के लिए महान लोगों के विचारों को अपनाएं। ओशो ने कई ऐसे विचार दिए जो जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते हैं और जीवन की दिशा और दशा को बदलने में मदद कर सकते हैं।

खुद को खोजिए, नहीं तो आपको दूसरों की राय पर निर्भर रहना पड़ेगा जो खुद को ही नहीं जानते।

किसी से किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता नहीं है। आप स्वयं में जैसे हैं, एकदम सही हैं। खुद को स्वीकारिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *