आज से आचार संहिता लागू, जानें नियमों को लेकर इलेक्शन कमीशन ने क्या दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ देश मध्यप्रदेश

चुनाव का  बिगुल बज चुका है आचार संहिता लग चुकी है. आचार संहिता लगते ही सरकारी कार्यालयों से सरकार द्वारा चलाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार – प्रसार के लिए लगाए गए बैनर ,पोस्टर और होर्डिंग्स को हटाया गया है.
जगह – जगह संभावित उम्मीदवारों के पोस्टर और बैनर लगे हैं, उन्हें हटाने का काम किया जा रहा है. शहर में जगह-जगह सरकार की योजनाओं और संभावित उम्मीदवारों के पोस्टर बैनर लगे हुए थे. जिन्हें हटाने का काम नगर निगम की टीमों द्वारा किया जा रहा है. कई जगह अभी पोस्टर बैनर लगे हुए हैं. नगर निगम की टीम का कहना है की, शाम तक इन्हें भी हटा दिया जायेगा.
सरकारी गाड़ियों से महापौर – उप महापौर प्लेट हटाई गई  
नगर निगम में खड़ी महापौर और उपमहापौर की सरकारी गाड़ियों से महापौर – उप महापौर लिखी नेम प्लेट हटा दी गईं हैं. अब महापौर और उप महापौर सरकारी गाड़ी का प्रयोग भी नहीं कर सकेंगे. चुनाव संपन्न होने के बाद आचार संहिता हटेगी उसके बाद महापौर और उप महापौर सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते है.
अब मंत्रियों के आगे-पीछे नहीं दौड़ेगी पुलिस की गाड़ी  
गौरतलब है कि विधायकों को सरकार में मंत्री बनाया गया था. इस लिए मंत्रियों का आना जाना लगा रहता था. मंत्रियों की एस्कॉट में गाड़ी और सम्ब्नधित पुलिस थानों की गाड़ी, जिला प्रशासन के अधिकारीयों की गाड़ी का काफला देखने को आये दिन मिलता था. लेकिन आचार संहिता लगते ही जिला प्रशासन चुनाव की तैयारियों में जुट गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *