मप्र में अब 55 जिले…मैहर-पांढुर्ना पर मुहर, दोनों में कलेक्टर नियुक्त किये, 10 लाख लोगों के पते बदलेंगे

भोपाल

चुनाव से ऐन वक्त पहले शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश का नक्शा और सामान्य ज्ञान दोनों बदल दिया। बुधवार देर रात तक चली कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। इसके बाद गुरुवार को सरकार ने मैहर और पांढुर्ना को जिला बनाने के आदेश जारी कर दिए। इसके साथ प्रदेश में अब जिलों की संख्या 55 पहुंच गई है।

नोटिफिकेशन के बाद रात को ही दोनों जिलों में कलेक्टर भी नियुक्त कर दिए गए। नए जिले मैहर में रानी बाटड कलेक्टर होंगीं। वे अभी शहडोल संभाग में अपर आयुक्त (राजस्व) थीं। इसी तरह पांढुर्ना में अजय देव शर्मा को कलेक्टर नियुक्त किया गया है। वे अभी उज्जैन जिला पंचायत में सीईओ थे।

मुख्यमंत्री शिवराज ​सिंह चौहान नागदा को भी जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन उसका नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोगों के विरोध और आपत्तियों के चलते नागदा को जिला बनाने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। इधर, नए जिले प्राशसनिक व्यवस्था के अनुसार काम करेंगे। मौजूदा विधानसभा चुनाव में इन जिलों के बदलने का कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

महाकाल से अलग नहीं होना चाहते लोग

  • नागदा को 20 जुलाई को जिला बनाने की घोषणा के साथ सीएम ने निर्णय जनता पर छोड़ा था।
  • राजस्व विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उज्जैन की उन्हेल, खाचरोद, रतलाम की ताल और आलोट तहसीलों में लोगों ने नए जिले पर आपत्तियां लगाई हैं।
  • उज्जैन की तहसीलों के लोग धार्मिक नगरी उज्जैन से पीढ़ियों पुराना नाता नहीं तोड़ना चाहते।
  • ताल व आलोट के लोग जावरा को जिला बनाना चाहते हैं। चुनाव नजदीक हैं। सरकार ने मामला ठंडे बस्ते में डाला।

राजनीतिक असर : मैहर से अपने संतुष्ट होंगे, पांढुर्ना कमलनाथ के गढ़ में सेंध

  • कांग्रेस से बीजेपी में आए विधायक नारायण त्रिपाठी मैहर को जिला बनाने की मांग उठा रहे थे। जिला बनते ही बीजेपी को चुनावों में विरोध नहीं झेलना होगा।
  • पांढुर्ना को जिला बनाकर कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा को ढहाने का प्लान है। जिला बनाकर बीजेपी ने पांढुर्ना के नागरिकों की सालों पुरानी मांग पूरा करके क्षेत्र में सेंध लगाने की कोशिश की है।

इंदौर मेट्रोपोलिटन अथॉरिटी के लिए ड्राफ्ट प्लान पर 17 को होगी बैठक

इंदौर में मेट्रोपोलिटन अथॉिरटी बनाने की सीएम की घोषणा पर अमल शुरू हो गया है। नगरीय आवास एवं विकास विभाग ने 17 अक्टूबर को बैठक बुलाई है। इसमें ड्राफ्ट प्लान पर चर्चा होगी। मेट्रोपोलिटन एरिया में इंदौर के साथ राऊ, पीथमपुर, महू, बेटमा नगरीय निकाय एवं जिले की 93 ग्राम पंचायतों को शामिल किया है। सांसद शंकर लालवानी ने बताया, अथॉ​िरटी बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं इंदौर उत्थान अभियान के अजितसिंह नारंग ने कहा यह इंदौर के लिए अच्छा कदम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *