जेपी नड्डा ने की बीजेपी के महासचिवों के साथ बैठक, आज छत्तीसगढ़ के दौरे पर पीएम मोदी 

Uncategorized देश राजनीति

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने अपना अभियान तेज कर दिया है. इस साल के अंत में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं. शनिवार (30 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के दौरे पर होंगे. उनके बैक टू बैक चार राज्यों के दौरे होने हैं.

एमपी की तरह राजस्थान-छत्तीसगढ़ में बड़े चेहरे उतार सकती है बीजेपी

बीजेपी ने हाल में मध्य प्रदेश के लिए 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी, जिसमें तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत सात सांसदों को टिकट दिया गया है. माना जा रहा है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए भी पार्टी केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को मैदान में उतार सकती है. राजस्थान में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को उम्मीदवार बनाए जाने की अटकलें जोरों पर हैं.

एक्शन मोड में जेपी नड्डा-अमित शाह, राज्य नेतृत्व से की चुनावी चर्चा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी चुनावों को लेकर एकदम एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, हाल में शाह और नड्डा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के राज्य नेतृत्व और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ आगामी चुनावों को लेकर रणनीति पर चर्चा की है. वहीं, गृह मंत्री शाह ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के साथ अलग से बैठक की थी. 

बीजेपी की महासचिवों की हुई बैठक

सूत्रों के मुताबिक, इस बीच शुक्रवार (29 सितंबर) को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी के महासचिवों की बैठक हुई. बैठक में चार चुनावी राज्यों के प्रभारी महासचिवों ने तैयारियों से जुड़े प्रेजेंटेशन दिए. बैठक में संगठन महामंत्री बीएल संतोष, सह संगठन महामंत्री वी सतीश पार्टी, महासचिव अरुण सिंह, तरुण चुघ, सुनील बंसल, बंदी संजय कुमार, दुष्यंत गौतम, विनोद तावडे, कैलाश विजयवर्गीय और राधा मोहन दास अग्रवाल आदि शामिल हुए.

बैठक में राज्यवार चुनावी तैयारी की समीक्षा की गई. चुनावी राज्यों में अब तक हुईं प्रधानमंत्री की रैलियों और बीजेपी के पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों की समीक्षा भी की गई. बैठक में सबसे पहले मध्य प्रदेश, फिर राजस्थान, उसके बाद छत्तीसगढ़ और सबसे अंत में तेलंगाना को लेकर चुनावी तैयारी पर विस्तार से समीक्षा की गई. सभी महासचिवों को पीएम मोदी के कार्यक्रमों से संबंधित योजना बनाकर उसे एक सप्ताह के भीतर केंद्रीय कार्यालय को सौंपने को कहा गया है.

एक अक्टूबर को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक एक अक्टूबर को होगी, जिसमें पीएम मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहेंगे. बता दें कि बीजेपी छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 21 सीटों पर पिछले महीने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है.

छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी का कार्यक्रम

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक नेता के हवाले से बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (30 सितंबर) को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में बीजेपी दो ‘परिवर्तन यात्राओं’ के समापन समारोह में शामिल होंगे. पिछले तीन महीनों में कांग्रेस शासित राज्य में पीएम मोदी की यह तीसरी यात्रा है।

पीएम मोदी दोपहर 2 बजे ‘परिवर्तन महासंकल्प’ रैली को संबोधित करेंगे, जो दो परिवर्तन यात्राओं का समापन समारोह है. पहली परिवर्तन यात्रा 12 सितंबर को दंतेवाड़ा (दक्षिण छत्तीसगढ़) से निकाली गई थी, जबकि दूसरी 15 सितंबर को जशपुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) से निकाली गई थी.

पीएम मोदी का शेड्यूल

2 अक्टूबर को पीएम मोदी राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. इस दिन वह सुबह 10:45 बजे राजस्थान के चितौड़गढ़ में कई विकास योजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे. 11:45 बजे चितौड़गढ़ में सभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी दोपहर बाद 3:30 बजे मध्य प्रदेश के ग्वालियर में कई विकास योजनाओं की शुरुआत और शिलान्यास के बाद एक सभा को संबोधित करेंगे.

3 अक्टूबर को पीएम मोदी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा करेंगे. इस दिन पीएम मोदी सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर में चुनावी कार्यक्रम में शामिल होंगे और 11: 45 बजे रैली करेंगे. इसके बाद 3 बजे वह तेलंगाना के निजामाबाद में विकास कार्यो की शुरुआत और शिलान्यास करेंगे. 3:45 बजे वह निजामाबाद में रैली करेंगे.

5 अक्टूबर को पीएम मोदी राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. इस दिन सुबह 11 बजे वह राजस्थान के जोधपुर में कार्यक्रम करेंगे. 12 बजे पीएम मोदी एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. दोपहर बाद 3:30 बजे वह मध्य प्रदेश के जबलपुर में कई विकास योजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे और उसके बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

छत्तीसगढ़-राजस्थान में फिर से कमल खिलाने की कोशिश में बीजेपी

छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के नेतृत्व में लंबे समय तक सत्ता में रहने के बाद बीजेपी को 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. पार्टी राज्य में एक बार फिर सरकार बनाने के लिए प्रयास कर रही है. वहीं, बीजेपी राजस्थान में भी पूरे दमखम से तैयारी में जुटी है. छत्तीसगढ़ से पहले अमित शाह ने बुधवार (27 सितंबर) को राजस्थान का दौरा किया था. यहां उन्होंने रात के करीब दो बजे तक बैठकें की थीं. 

वसुंधरा राजे ने किया जीत का दावा

इस बीच राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को दावा किया कि आगामी विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी राज्य में सरकार बनाएगी. वह अलवर जिले के बरवा डूंगरी गांव में नारायणी माता मंदिर में सेन समाज की ओर से आयोजित पदयात्रा के समापन समारोह में बोल रही थीं. यहां जारी एक बयान के अनुसार, राजे ने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है और फिर से विकास होगा. उन्होंने कहा कि  रुकी हुई परियोजनाएं भी शुरू की जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *