जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज, भारत मंडपम में विदेशी मेहमानों का स्वागत कर रहे पीएम मोदी

Uncategorized देश

G20 समिट में 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रोडक्ट प्रदर्शित

G20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला भारत मंडपम में प्रदर्शनी केंद्र पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘यहां पर लगभग 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रोडक्ट प्रदर्शित किए गए हैं. RBI के इनोवेशन हब में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का पहली बार प्रदर्शन हो रहा है, तो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि जिनके बैंक अकाउंट भारत में नहीं होंगे उनके मोबाइल वॉलेट से पैसे डाल सकते हैं. इन 9 महीनों में भारत का अच्छी तरह प्रदर्शन हुआ है क्योंकि हम 200 से ज्यादा बैठक 60 स्थानों में कर चुके हैं.’

भारत मंडपम में इन विदेशी मेहमानों का हुआ आगमन

जापान के पीएम फुमियो किशिदा, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी, जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ स्कॉल्ज, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग, स्पेन की उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 समिट के आयोजन स्थल भारत मंडपम में पहुंच गए हैं.

G20 को G21 बनाने पर भारत का फोकस

सूत्रों से जानकारी मिली है कि भारत का फोकस जी20 को जी21 बनाने पर है. अफ्रीकन देश के ग्रुप को भी इसमें शामिल किया जा सकता है. पीएम मोदी अफ्रीकन देश के ग्रुप को फोर्मली ज्वाइन करने पर बात करेंगे. अगर ऐसा होता है तो जी20 बढ़कर इस बार जी21 हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *