छत्तीसगढ़ में पीएससी 2022 का रिजल्ट जारी, रायगढ़ की सारिका मित्तल स्टेट टॉपर, टॉप 10 में 6 बेटियां

रायपुर

छत्तीसगढ़ में बुधवार रात छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पीएससी 2022 के अंतिम परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. 15 डिप्टी कलेक्टरों की चयन सूची जारी कर दी गई है. 2021 की तरह 2022 में भी लड़कियों ने ही टॉपर लिस्ट में बाजी मारी है. रायगढ़ जिले की सारिका मित्तल पूरे प्रदेश में टॉप पर अपनी जगह बनाई है. दूसरे नंबर पर शुभम देव ने जगह बनाई है. शुभम देव मुंगेली कलेक्टर राहुल देव के भाई है. वहीं टॉप टेन में छह लड़कियों ने जगह बनाई है. दरअसल 26 नवंबर 2022 को पीएससी ने 19 सेवाओं के लिए 210 पदों पर वेकेंसी जारी की थी.

इसमें प्रारंभिक परीक्षा में प्रदेशभर से 3095 अभ्यर्थियों का चयन हुआ. इन अभ्यर्थियों ने 15 से 18 जून 2023 में मुख्य परीक्षा दी. इसके परिणाम के आधार पर 625 अभ्यर्थियों का इंटरव्यू के लिए यानी अंतिम परीक्षा के लिए चयन हुआ, जोकि 24 अगस्त से 6 सितंबर 2023 तक चला, लेकिन 625 की जगह 621 अभ्यर्थी  ही साक्षात्कार में शामिल हुए. इसके बाद मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में मिले अंकों के हिसाब से मेरिट लिस्ट जारी की गई है. इसमें 210 पदों की जगह 207 पदों पर चयन किया गया है. वहीं अभ्यर्थी अपना रिजल्ट पीएससी की वेबसाईट www.psc.cg.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

दायें ओर शुभम देव
दायें ओर शुभम देव

2022 के 15 नए डिप्टी कलेक्टरों की सूची
छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले की रहने वाली सारिका मित्तल ने पूरे प्रदेश में टॉप किया है. दूसरे नंबर पर शुभम देव इसी तरह श्रेयांस पटेरिया,शिक्षा शर्मा, शुभांगी गुप्ता, पूजा पींचा,मधु गवेल, संजय कुमार धीवर, देवाशीष कुर्रे,भावना साहू, लोकांश अल्मा, रश्मि पोया, आशीष कुमार, सुमीत कुमार ध्रुव और अभिषेक तंबोली का नाम टॉप 15 में शामिल है. इसमें खास बात ये है कि टॉप 10 में छह लड़कियों ने बाजी मारी है. वहीं 15 डिप्टी कलेक्टर के पोस्ट में सात लड़कियों और आठ लड़कों का चयन हुआ है.

वहीं मुंगेली जिले के कलेक्टर राहुल देव ने भाई की सफलता पर बधाई दी है. क्योंकि शुभम को उनके जन्मदिन पर ही सबसे बड़ा तौफा पीएससी ने रिजल्ट जारी कर दे दिया. राहुल देव ने इसका जिक्र करते हुए लिखा है कि मेरे भाई शुभम देव को जन्मदिन की बधाई. कई सालों से कठोर परिश्रम, अंतहीन बुद्धिमानी और अप्रत्याशित समर्पण से अंत में फल प्राप्त किया है. आईआईटी कानपुर से आकर कई बार सीएसई मेन और इंटरव्यू में आ चुका है. CGPSC में दूसरी रैंक निश्चित रूप से एक उल्लेखनीय और प्रशंसनीय उपलब्धि है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *