जी20 सम्मेलन के लिए दुनिया के कौन-कौन से नेता भारत में रहेंगे, क्या हैं रुकने के इंतजाम? जानिए

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय देश

नई दिल्ली: G20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली तैयार है। 9-10 सितंबर तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया के शीर्ष नेताओं का भारत पहुंचना शुरू हो गया है। इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फिमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति समेत दुनिया के 20 देशों के शीर्ष नेता भारत पहुंचेंगे। 

ये नेता होंगे जी20 सम्मेलन में शामिल

ये नेता होंगे जी20 सम्मेलन में शामिल

जानिए कौन-कौन नेता भारत पहुंचे
नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद तिनुबु जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल ने उनका स्वागत किया। वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन की डायरेक्टर जनरल डॉ. नोजी ओकोन्जो इवेला गुरुवार रात में ही नई दिल्ली पहुंच गईं थी। 

आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालिना जॉर्जेवा भी जी20 सम्मेलन के लिए भारत पहुंच गई हैं। साथ ही यूरोपीय यूनियन कमीशन की अध्यक्ष उरुसुला वोन डेर लिन, मॉरीशस के पीएम प्रवीद कुमार जगन्नाथ, यूरोपीय काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल भी जी20 सम्मेलन के लिए भारत पहुंच गए हैं।  

जी20 बैठक 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होगी

इन नेताओं का आना बाकी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन गुरुवार को अमेरिका से भारत आने के लिए रवाना हो गए हैं और उनके आज शाम करीब सात बजे भारत पहुंचने की संभावना है। एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह करेंगे। बाइडन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों , ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लुला, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के भी जल्द भारत पहुंचने की संभावना है। 

G20 summit new delhi news updates world leaders arrived in india hotels where stay pm modi joe biden

जी20 सम्मेलन के लिए नई दिल्ली तैयार

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी जी20 सम्मेलन के लिए भारत आने की पुष्टि कर चुके हैं। बता दें कि जी20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रूस, मैक्सिको, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किए, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन सदस्य देश हैं। विज्ञापन

G20 summit new delhi news updates world leaders arrived in india hotels where stay pm modi joe biden

जी20 सम्मेलन के लिए नई दिल्ली तैयार

ये नेता नहीं आएंगे भारत
जी20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनिया के शीर्ष नेता भारत पहुंच रहे हैं लेकिन कुछ नेता हैं, जो इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में होने वाले जी20 सम्मेलन में शामिल होने भारत नहीं आ रहे हैं। स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज भी भारत नहीं आ रहे हैं। हालांकि, पेड्रो सांचेज को भारत आना था लेकिन वह हालिया जांच में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद उनका भारत आने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *