कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व में टीएस सिंहदेव का बढ़ा कद, नई चुनाव समिति में मिली जगह

रायपुर सरगुजा(अंबिकापुर)

छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले है. इसकी तैयारियां तेजी से चल रही है. कांग्रेस ने इसी बीच केंद्रीय चुनाव समिति का गठन कर दिया है. इसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत 16 लोगों की टीम बनाई गई है. इसके अलावा इसमें छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टी एस सिंहदेव को भी जगह दी गई है. डिप्टी सीएम टी एस सिंहदेव को राज्य के चुनाव के साथ देश बाकी राज्यों के चुनाव को लेकर बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

कांग्रेस की नई केंद्रीय चुनाव समिति में छत्तीसगढ़ के बाबा
दरअसल सोमवार रात को एआईसीसी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय चुनाव समिति का गठन करते हुए. इसमें 16 सदस्यों की जगह दी है और इसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अंबिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, एन उत्तम कुमार रेड्डी, टी एस सिंहदेव, के जे जॉर्ज, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याजनिक, पीएल पुनिया, ओमकार मरकाम और केसी वेणुगोपाल को शामिल किया गया है।

इसमें छत्तीसगढ़ से जुड़े नेताओं की बात करें तो पीएल पुनिया छत्तीसगढ़ के प्रभारी रह चुके हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत में पुनिया की बड़ी भूमिका मानी जाती है. इसके अलावा प्रीतम सिंह को कांग्रेस के नई चुनाव समिति में जगह दी गई है जो छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं.

टी एस सिंह देव को कांग्रेस पार्टी के भीतर कद बढ़ा
छत्तीसगढ़ की राजनीति के मंझे हुए राजनेताओं में टी एस सिंहदेव की गिनती होती है. चुनावी अभियान पर बारीकी से नजर रख चुनावी रणनीति के लिए जाने जाते हैं. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार रह चुके है. राज्य में स्वास्थ्य मंत्री के साथ ऊर्जा मंत्री का प्रभार संभाल रहे हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद टी एस सिंहदेव सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहे हैं. मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेश बघेल और टी एस सिंहदेव के बीच संघर्ष की कहानी रायपुर से दिल्ली तक चली थी. इसके बाद सिंहदेव की नाराजगी कई बार मीडिया के सामने आई थी।

तब से कहा जा रहा था कि टी एस सिंहदेव पार्टी से नाराज चल रहे थे और चुनाव के पहले बड़ा निर्णय ले सकते हैं. लेकिन चुनाव के ठीक पहले टी एस सिंहदेव को पार्टी लगातार बड़ी जिम्मेदारी दे रही है. हाल ही में उनको डिप्टी सीएम का पद दिया गया है. इसके बाद अब कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति में टी एस सिंहदेव में जगह दी है।

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन पर मंथन
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के साथ राजस्थान , मध्यप्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव इसी साल के अंत तक होने वाले है. इसको लेकर तैयारी चल रही है. वहीं छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर कांग्रेस पार्टी की लगातार बैठके चल रही है. प्रदेश चुनाव समिति पिछले 2 दिन बैठक कर पहली लिस्ट को लेकर नामों को फाइनल कर रही है. अब केंद्रीय चुनाव समिति की मुहर लगाने के बाद कांग्रेस इसी सप्ताह प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *