मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने की घटना से पूरे देश में आक्रोश

Uncategorized देश

मणिपुर हिंसा पर बोले पीएम मोदी, ‘मेरा मन क्रोध और पीड़ा से भरा हुआ है’

आज जब लोकतंत्र के मंदिर के पास खड़ा हूं, तब मेरा मन क्रोध और पीड़ा से भरा हुआ है. किसी भी सभ्य समाज के लिए ये शर्मसार करने वाली घटना है. पाप करने वाले, गुनाह करने वाले कितने हैं, कौन हैं, वो अपनी जगह पर है, लेकिन बेइज्जती पूरे देश की हो रही है. 140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है.

सभी मुख्यमंत्रियों से अपील है कि अपने राज्यों में कानून व्यवस्था मजबूत करें. घटना चाहे राजस्थान की है, छत्तीसगढ़ की हो या मणिपुर की हो, कानून व्यवस्था कायम करें. नारी का सम्मान हो. किसी भी गुनाहगार को नहीं बख्शा जाएगा. मणिपुर की इन बेटियों के साथ जो हुआ है, इसको माफ नहीं किया जा सकता है

हम मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार हैं

मणिपुर हिंसा के दौरान महिला के वायरल वीडियो पर चर्चा करने के लिए सरकार तैयार है. संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मैंने कल भी इस बारे में बात की थी. वे (विपक्ष) नहीं चाहते कि सदन चले, इसलिए वे पहले से ही कैविएट ला रहे हैं.’ उन्होंने (मणिपुर पर) चर्चा की मांग की और जब हमने इसके लिए हां कहा, तो वे नए बहाने ढूंढ रहे हैं. यह ठीक बात नहीं है. 

घटना में शामिल मुख्य आरोपी गिरफ्तार

महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले में वीडियो वायरल होने के बाद इस घटना में शामिल मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम खुयरूम हेरादास  है और उसको मणिपुर के थॉउबल जिले से गिरफ़्तार किया गया है. उसने विडियो में हरी शर्ट पहन रखी है. हेराडास की उम्र 32 साल है. वीडियो से उसकी पहचान की गई है

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बोले, ‘प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए’

मणिपुर के वायरल वीडियो की घटना पर विपक्ष लगतार पीएम पर हमलावर हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज हम  संसद में मणिपुर का मुद्दा उठाएंगे. मैंने भी नोटिस दिया है. हम देखेंगे कि हमारे सभापति (राज्यसभा) हमें इसे उठाने की अनुमति देंगे या नहीं. इस पर पीएम चुप हैं. आपके पास 38 दलों को (एनडीए बैठक के लिए) बुलाने का समय है लेकिन आपके (प्रधानमंत्री) पास वहां जाने का समय नहीं है.

‘मणिपुर पर संसद में हो चर्चा’ – शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी

शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि कल देश के सामने मणिपुर से दो महिलाओं के साथ जघन्य अपराध का वीडियो आया. ऐसी घटना देश को शर्मसार करती है. एक महिला सांसद होने के नाते मैं मणिपुर पर चर्चा चाहती हूं.  

उन्होंने कहा कि पीएम को इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए और सदन में बोलकर लोगों को जवाब देना चाहिए. महिला और बाल कल्याण विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कभी इस पर बात नहीं की, लेकिन अब जब उन पर दबाव है तो वह कहती हैं कि उन्होंने सीएम से बात की इसलिए मेरी मांग है कि देश की सबसे अक्षम मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए. 

कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन बोली- प्रधानमंत्री कहां है?

मणिपुर में महिला को निर्वस्त्र करने के मामले पर कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने ट्वीट करके कहा कि आज हमें शर्म आ रही है कि इस (मणिपुर वायरल वीडियो) पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए लेकिन पीएम, गृह मंत्री कहां हैं और क्या कर रहे हैं? उन्होंने कहा मैं पूछना चाहता हूं कि पीएम चुप क्यों हैं? उन्होंने कहा कि हम मणिपुर के लिए रोडमैप तैयार कर रहे हैं. आप कई देशों का दौरा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि भारत में सब कुछ ठीक है. हम पूछना चाहते हैं कि क्या आप अपने सीएम से इस्तीफा मांगेंगे या नहीं?

मणिपुर की घटना परेशान करने वाली, यह एकजुट होकर न्याय मांगने का समय है

NCP प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट किया, “…मणिपुर से परेशान करने वाले दृश्य, विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, जो घृणित है, को देखकर व्यथित हूं. यह एकजुट होने, अपनी आवाज उठाने और मणिपुर के लोगों के लिए न्याय की मांग करने का समय है. गृह विभाग और PMO को मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए तुरंत आवश्यक कार्रवाई करने की जरूरत है.”

अखिलेश यादव बोले- हो रहा है सभ्यता का चीरहरण

मणिपुर में एक महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले में देश भर में आक्रोश का माहौल है, इसी माहौल में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि मणिपुर में सभ्यता का चीरहरण हुआ है और संस्कृति का पाताल-पतन. वहीं उनकी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव ने कहा कि  वहां पर (मणिपुर में) जो हुआ है वो बीजेपी की सरकार की वजह से हुआ है इसलिए वहां राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए. पीएम मोदी भाषण तो अच्छे देते हैं लेकिन देश में क्या हो रहा है इस पर नहीं बोलेंगे.

 

बीते ढाई महीने से भी अधिक समय से देश में हिंसा के दंश को झेल रहे मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने से देश में आक्रोश का माहौल है. आम जनता से लेकर समुचा विपक्ष राज्य के सीएम एन बीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग कर रहा है. वहीं विपक्ष अब तक प्रधानमंत्री की इस मुद्दे पर चुप्पी पर भी सवाल उठा रहा है और उनसे जवाब मांग रहा है. 

देश में आज (20 जुलाई) से मानसून सत्र की शुरुआत भी हो रही है, ऐसे में ये माना जा रहा है कि मणिपुर के मुद्दे को लेकर विपक्ष आज संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा करेगा और सरकार से जवाब मांगेगा. इसका अंदाजा विपक्षी पार्टियों के ट्वीट से भी लगाया जा सकता है. इस मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर में भारत की अवधारणा पर हमला हुआ है इसलिए विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस’ (इंडिया) इस मामले पर बिल्कुल भी चुप नहीं रहेगा. 

इस वीडियो के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया है. जब मणिपुर में भारत की अवधारणा पर हमला किया जा रहा है तो ‘इंडिया’ चुप नहीं रहेगा. हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं. शांति ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है.’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ट्वीट किया, ‘मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं. महिलाओं के साथ घटी इस भयावह हिंसा की घटना की जितनी निंदा की जाए, कम है. समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा दंश महिलाओं और बच्चों को झेलना पड़ता है. प्रियंका गांधी ने सवाल किया, ‘केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री जी आखिर मणिपुर की हिंसक घटनाओं पर आंख मूंदकर क्यों बैठे हैं? क्या इस तरह की तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें विचलित नहीं करतीं?’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *