मप्र के जिला अस्पतालों में मरीजों को पौष्टिक खाने के साथ परिजनों को भी मिलेंगे लजीज व्यंजन

भोपाल

भोपाल । जिला अस्पतालों में अब नए जमाने के अपग्रेड किचन तैयार होंगे। जिसमें मरीजों के साथ परिजनों के लिए भी लजीज भोजन की व्यवस्था होगी। भोपाल के जेपी अस्पताल समेत प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में किचन के संचालन का काम आउट सोर्स एजेंसी को दिया जाएगा। यह जानकारी जिला अस्पताल के अधीक्षकों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से आए पत्र के जरिए दी गई है। नए किचन में इडली और सेंडविच जैसी चीजों को भी शामिल किया जाएगा। खास बात यह है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर सिविल सर्जन को कार्रवाई करने का अधिकार रहेगा। इससे व्यवस्थाएं बनाए रखने में मदद मिलेगी।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नए किचन में पौष्टिक और हाइजीनिक खाना मिलेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्य स्तर पर मॉडल टेंडर डॉक्यूमेंट तैयार किया गया है। इससे आउट सोर्स एजेंसी का चयन होगा। यह एजेंसी किचन का संचालन करेगी। इसे भी तय मानकों के अनुरूप संचालित किया जाएगा।

यह सुविधाएं मिलेंगी
जिला अस्पतालों में अभी भर्ती मरीजों को फ्री खाना दिया जाता है। मगर ओपीडी में आने वाले मरीज और परिजनों के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। नई व्यवस्था में निजी एजेंसी कैंटीन का संचालन भी करेगा। जिसमें वेजीटेवल व चीज सेंडविच, फ्राइड राइस, उपमा, समोसा, कचोड़ी, आलू बडा समेत अन्य चीजें उपलब्ध होंगी। इसके लिए पांच लाख रुपए के बजट से किचिन के लिए 1200 से 1500 स्क्वायर फीट क्षेत्रफल निर्धारित किया गया है।

ऑटोमेटिक उपकरण लगेंगे
अपग्रेडड किचन में बर्नर, ओवन, इलेक्ट्रिक चिमनी, रोटी मेकर, मिक्सिंग मशीन, वेजीटेबल कटर, हॉट बेन मेरी (इलेक्ट्रिक ट्रॉली) समेत अन्य उपकरणों को लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *