‘तीन दशक पहले व्हाइट हाउस के बाहर से ही लौटना पड़ा था’, राजकीय यात्रा पर गए PM को याद आया वाकया

Uncategorized देश

प्रधानमंत्री मोदी अपनी पहली राजकीय अमेरिका यात्रा पर वाशिंगटन में हैं। गुरुवार को पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ व्हाइट हाउस के प्रांगण से लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने अपनी तीन दशक पुरानी अमेरिका यात्रा जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि पीएम बनने के लिए मैं कई बार व्हाइट हाउस आया हूं पर पहली बार इतनी बड़ी संख्या में भारतीयों के लिए व्हाइट हाउस के दरवाजे खुले हैं। यह अमेरिका में बसे भारतीय मूल के लोगों और 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। इसके लिए मैं राष्ट्रपति जो बाइडन और डॉ जिल बाइडन का आभारी हूं। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने एक सामान्य नागरिक के तौर पर अपनी अमेरिका यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा तीन दशक पहले मैं एक आम सैलानी के रूप में आया था जब मैंने बाहर से व्हाइट हाउस को देखा था।  

पीएम बोले- पहली बार इतनी बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोगों के लिए खुला व्हाइट हाउस का दरवाजा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वार्ता के लिए अपनी पहली राजकीय यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। यहां पीएम मोदी का बड़ी ही गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने पीएम मोदी का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। मोदी के आधिकारिक स्वागत का गवाह बनने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय गुरुवार को बूंदाबांदी के बावजूद व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में एकत्र हुए। इस दौरान व्हाइट हाउस के चारों ओर मोदी-मोदी के नारे लगते रहे। पीएम मोदी ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि मैं पीएम बनने के बाद मैं कई बार व्हाइट हाउस आया हूं। यह पहली बार है जब व्हाइट हाउस के दरवाजे इतनी बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए खोले गए हैं।

तब यंग लीडर के तौर पर मोदी ने लोगों को किया था संबोधित 

पीएम मोदी ने कहा कि तीन दशक पहले एक साधारण नागरिक के तौर पर अमेरिका आया था और व्हाइट हाउस को बाहर से देखा था। मोदी ने कहा कि आज व्हाइट हाउस में शानदार स्वागत समारोह एक प्रकार से भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान और गौरव है। एक सैलानी और भाजपा के युवा नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी मोदी 1993-94 में अमेरिका घूमने गए थे। उस समय मोदी ने अपने दोस्तों के साथ व्हाइट हाउस की बाउंड्री के बाहर खड़े होकर तस्वीरें खिंचवाई थी। यह तस्वीर बाद के वर्षों में मोदी की सबसे चर्चित तस्वीरों में से एक बनी। नरेंद्र मोदी ने 1994 में यंग लीडर के रूप में अमेरिका में भाषण भी दे चुके हैं। बता दें कि फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के अमेरिका के दौरे पर हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर यह उनका पहला राजकीय दौरा है। 2014 में भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद ये उनका छठा अमेरिकी दौरा है।

पीएम बनने के बाद मोदी का अमेरिका दौरा

सालकब से कबअमेरिकी राष्ट्रपति
201429-30 सितंबर  बराक ओबामा
201631 मार्च- 1 अप्रैलबराक ओबामा
20167 जूनबराक ओबामा
201725-26 जूनडोनाल्ड ट्रंप
201922 सितंबरडोनाल्ड ट्रंप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *