पीएम मोदी का न्यूयॉर्क में हुआ जोरदार स्वागत, आज यूएन में योग दिवस समारोह का करेंगे नेतृत्व

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। शहर के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर पहुंचे प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। बड़ी संख्या में एयरपोर्ट के बाहर खड़े प्रवासी भारतीयों से पीएम मोदी ने हाथ मिलाया और उनसे बातचीत की। इस दौरान प्रवासी भारतीयों ने भारत माता के जयकारे लगाए। शहर मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा। आपको बता दें कि पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित होने वाले योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं न्यूयॉर्क पहुंच गया हूं। 21 जून को योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने और नेताओं के साथ विचार साझा करने के लिए उत्सुक हूं। साथ ही पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद हुए स्वागत की तस्वीरें भी ट्विटर साझा कीं। 

न्यूयॉर्क में यात्रा के दौरान पीएम मोदी सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, विद्वानों, उद्यमियों, शिक्षाविदों और स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे। 

योग दिवस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे। यहां 22 जून को व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का भव्य स्वागत होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिकी प्रथम महिला जिल बाइडन 22 जून की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सदन को भी संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी के स्वागत में 23 जून को अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन संयुक्त रूप से लंच की मेजबानी करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री प्रमुख सीईओ सहित अन्य बड़े अधिकारियों और भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे।

मिस्र दौरा : अल-हकीम मस्जिद जाएंगे पीएम
विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बूताया कि पीएम मोदी 24-25 जून को मिस्र जाएंगे। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर यात्रा कर रहे हैं। वे यहां 11वीं सदी की वोहरा समुदाय की अल-हाकिम मस्जिद जाएंगे। वह यहां प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र के लिए लड़ते हुए बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे। साथ ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी करेंगे।

पीएम मोदी ने अमेरिकी अखबार को दिया इंटरव्यू
अमेरिका पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंग्रेजी अखबार द वॉल ऑफ स्ट्रीट जरनल को इंटरव्यू दिया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि द वॉल ऑफ स्ट्रीट जरनल के साथ बातचीत में उन्होंने भारत-अमेरिका के रिश्तों पर अपने विचार साझा किए। द वॉल ऑफ स्ट्रीट जरनल ने बताया कि बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नई दिल्ली और वाशिंगटन के रिश्ते काफी मजबूत और गहरे हैं।

पढ़िए, इंटरव्यू में क्या बोले पीएम
इंटरव्यू के दौरान पीएम ने कहा कि मैं आजाद भारत में जन्मा पहला प्रधानमंत्री हूं, इसलिए मेरे सोचने की प्रक्रिया, आचरण, जो कहता व करता हूं, सब मेरे देश की खासियतों व परंपराओं से प्रेरित और प्रभावित हैं। इसी से मुझे बल मिलता है। मेरा मानना है कि वैश्विक स्तर पर भारत एक बेहद ऊंची, गहरी व विस्तृत प्रोफाइल और भूमिका निभाने के योग्य है।  पीएम मोदी ने आगे कहा कि सुरक्षा परिषद में मौजूदा सदस्यता का मूल्यांकन होना चाहिए। दुनिया से यह पूछा जाना चाहिए कि क्या वह भारत को परिषद में चाहती है? भारत पूरी दुनिया में शांति स्थापना के लिए सैन्य योगदान करने वाला अहम देश है। आज वैश्विक राजनीति से लेकर अर्थव्यवस्था तक में भारत की भूमिका का समय आ चुका है।

पीएम को एस्कॉर्ट करना मेरे लिए गर्व की बात
भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेसी थानेदार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा ऐतिहासिक है। पीएम मोदी को एस्कॉर्ट करना मेरे लिए गर्व का सम्मान है। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा सिर्फ अमेरिका और भारत के लिए ही खास नहीं है, बल्कि यात्रा हिंद-प्रशांत क्षेत्र की शांति के लिए जरूरी है। बता दें, थाने कर्नाटक में जन्मे थे और 24 साल तक भारत में रहने के बाद वे अमेरिका पहुंच गए।

पीएम मोदी की एतिहासिक यात्रा के दौरान फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने स्वागत करने के लिए न्यूयॉर्क में हडसन नदी पर 250 फीट लंबा बैनर फहराया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने हवाईअड्डे पहुंचे प्रवासी भारतीयों में से एक व्यक्ति पीएम मोदी की तस्वीर से सजी एक अनोखी नेहरू जैकेट पहने देखा गया। उन्होंने बताया कि उनका नाम मिनेश सी पटेल है। 2015 में गुजरात दिवस के अवसर पर उन्होंने यह जैकेट बनवाई थी। उनके पास पीएम मोदी की तस्वीर के 26 जैकेट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *